अफगानिस्तान: तालिबान ने ईद के मौके पर तीन दिनों के लिए युद्धविराम का एलान किया

0
8
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

तालिबान के विद्रोहियों का कहना है कि वे आगामी ईद के त्योहार को देखते हुए अफगानिस्तान में तीन दिवसीय युद्धविराम का पालन करेंगे. तालिबान के एक प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने ट्विटर के जरिए इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने लिखा, "मुजाहिदीन ईद के दौरान अपने हमवतन को शांतिपूर्ण और सुरक्षित माहौल प्रदान करें ताकि वे इस खुशी के मौके को मना सकें."


अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पश्चिमी भाग में एक स्कूल के बाहर बम विस्फोट के दो दिन बाद संघर्ष विराम की घोषणा हुई जिसमें कम से कम 68 लोग मारे गए और 165 से अधिक लोग घायल हो गए. हालांकि किसी भी समूह ने अबतक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. वहीं अफगानिस्तान के हाई काउंसिल फॉर नेशनल रिकंइकेशन के चेयरमैन अब्दुल्ला अब्दुल्ला के प्रवक्ता फ्रोडून ख्वाजून ने कहा कि समूह ने तालिबान के युद्धविराम की घोषणा का स्वागत किया है. अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया, "मरने वालों में अधिकतर 11 से 15 साल की लड़कियां हैं." 


रविवार को हुआ अंतिम संस्कार


पीड़ित परिजनों ने रविवार को मृतकों का अंतिम संस्कार किया. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक अरियान ने बताया कि शनिवार को हुए इस हमले में घायलों की संख्या भी 165 हो गई है. राजधानी के पश्चिमी इलाके दश्त-ए-बरची में जब परिजन मृतकों को दफना रहे थे तो उनके भीतर दुख के साथ ही आक्रोश भी था. गौरतलब है कि कट्टर सुन्नी मुस्लिम समूह ने अफगानिस्तान के शिया मुस्लिमों के खिलाफ जंग की घोषणा की है. इसी इलाके में पिछले साल जच्चा बच्चा अस्पताल में हुए क्रूर हमले के लिए अमेरिका ने आईएस को जिम्मेदार ठहराया था. इस हमले में गर्भवती महिलाएं और नवजात बच्चे मारे गए थे.


ये भी पढ़ें :-


सऊदी अरब ने कहा- भारत और पाकिस्तान वार्ता से सुलझाएं जम्मू-कश्मीर का मुद्दा


NASA ने मंगल ग्रह पर Ingenuity हेलीकॉप्टर जैसी आवाज रिकॉर्ड की,  जारी किया वीडियो 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here