आज का नक्षत्र: 17 जुलाई शनिवार को अष्टमी की तिथि है, नक्षत्र है चित्रा, शनि देव की करें पूजा

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Aaj Ka Panchang : पंचांग के अनुसार आज का दिन विशेष है. 17 जुलाई, शनिवार को आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है. शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है. इस दिन पंचांग के मुताबिक शनि देव की पूजा करने का अच्छा योग बन रहा है. पूजा करने से शनि की अशुभता दूर होती है.

आज का नक्षत्र
शनिवार को चित्रा नक्षत्र है. विश्वकर्मा जी को इस नक्षत्र का देवता माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 27 नक्षत्रों में चित्रा नक्षत्र का स्थान 14वां है. चित्रा नक्षत्र में देवराज इंद्र व्रत और पूजन करना अच्छा माना गया है. इस नक्षत्र के दो चरण कन्या राशि और दो चरण तुला राशि के अंर्तगत आते हैं. इस नक्षत्र के स्वामी मंगल हैं. जिन्हें नवग्रहों में सेनापति होने का दर्जा प्राप्त है. वर्तमान समय में मंगल ग्रह कर्क राशि में विराजमान हैं.

आज के दिन ग्रहों की स्थिति

  • वृष राशि- राहु
  • मिथुन राशि- बुध
  • कर्क राशि- सूर्य, मंगल और शुक्र
  • कन्या राशि- चंद्रमा
  • वृश्चिक राशि- केतु
  • मकर राशि- शनि देव
  • कुंभ राशि- गुरु

शुक्र का राशि परिवर्तन (Venus Transit in Leo)
सिंह राशि में शुक्र का राशि परिवर्तन हो रहा है. पंचांग के अनुसार 17 जुलाई 2021, शनिवार को शुक्र सुबह 09 बजकर 13 मिनट पर सिंह राशि में गोचर करेंगे. 

आज का योग
पंचांग के अनुसार आज दो शुभ योग का निर्माण हो रहा है. प्रात: 07 बजकर 22 मिनट तक शिव योग बना हुआ है. इसके बाद सिद्ध योग रहेगा.

आज की तिथि
आज अष्टमी की तिथि है. इस तिथि को भगवान शिव और मां दुर्गा की पूजा का विधान है. इस तिथि को कलावती भी कहा जाता है. अष्टमी की तिथि को विभिन्न कलाओं को सीखने के लिए अच्छा माना गया है. शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि तब होती है जब सूर्य और चंद्रमा का अंतर 85 डिग्री से 96 डिग्री अंश तक होता है. कृष्ण पक्ष की अष्टमी तब होती है जब सूर्य और चंद्रमा का अंतर 265 से 276 डिग्री अंश तक होता है.

यह भी पढ़ें:
Venus Transit in Leo: सिह राशि में 17 जुलाई को शुक्र ग्रह का होने जा रहा है गोचर, मेष से मीन राशि तक पड़ेगा प्रभाव

Shani Dev: आषाढ़ी शनिवार को शनि देव की पूजा का बन रहा है विशेष योग, जानें शुभ मुहूर्त और राहु काल

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here