आज का विचार: इन तीन गुणों को अपनाने से मिलती है जीवन में सफलता, हर जगह प्राप्त होता है सम्मान

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Aaj Ka Suvichar : हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि लोग उसे सम्मान की दृष्टि से देखें और उसकी बातों को सुनें. लेकिन ये इच्छा बहुत ही कम लोगों की पूरी हो पाती है. जीवन में यदि अच्छा वक्ता बनना चाहते हैं तो सबसे पहले अच्छे श्रोता बनें. 


यदि आप चाहते हैं कि जो आप बोलना चाह रहे हैं, उसे लोग सुनें और अपनाएं तो इसके लिए अच्छा सुनने की आदत डालनी चाहिए. जो लोग ऐसा कर पाते हैं उन्हें हर जगह सम्मान प्राप्त होता है. ऐसे लोगों को आदर मिलता है. 


ज्ञान के महत्व को पहचानें
ज्ञान हर प्रकार के अंधकार को दूर करता है. शिक्षा यानि ज्ञान से ही जीवन में उजाला आता है. सही और गलत की स्थिति का पता चलता है. जो लोग ज्ञान को प्राप्त करने में आलस करते हैं. उन्हें जीवन में सफलता का आनंद प्राप्त नहीं होता है. ज्ञान को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को हर समय तैयार रहना चाहिए. ज्ञान कहीं भी और किसी भी सूरत में प्राप्त हो, उसे हासिल करने के लिए आतुर रहना चाहिए. ज्ञान व्यक्ति की प्रतिभा को निखारता है और सम्मान और समाज में उच्च पद भी प्रदान करता है.


परिश्रम करने से कभी न घबराएं
परिश्रम सफलता की राह में पहला कदम है. जो लोग मेहनत करने से घबराते हैं उनके भाग्य में सफलता नहीं होती है. जीवन में यदि सफलता प्राप्त करनी है तो परिश्रम के महत्व को समझें. हर बड़ी सफलता के लिए परिश्रम अतिआवश्यक है. इससे घबराना नहीं चाहिए. हर संकट और मुसीबत को चुनौती मान कर स्वीकार करना चाहिए और निरंतर प्रयास जारी रखने चाहिए.


यह भी पढ़ें:
Kokila Vrat 2021: कोकिला व्रत कब है? ये व्रत विवाह में आने वाली परेशानियों को दूर करता है, जानें इस व्रत की डेट, तिथि और शुभ मुहूर्त


Sawan 2021: 25 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है, 26 जुलाई को है सावन का पहला सोमवार



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here