आपके घर से प्रभावित होता है आपका मानसिक स्वास्थ्य

0
21
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

आजकल घर सिर्फ घर नहीं होता, बल्कि सपनों का महल होता है. महंगाई के इस दौर में घर खरीदना कोई आसान काम नहीं है. ऐसे में अगर आपने अपना घर खरीद लिया है तो उसे सजाने संवारने में आप पूरी जी जान लगा देते हैं. लेकिन क्या आप जनते हैं आपके घर का संबंध आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) से भी है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपके घर में रखे सामान, घर का माहौल और घर की दिशा आपके दिमाग पर भी असर डालती है. आप जिस वातावरण में रहते हैं उसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है. अगर आपके घर में धूप और हवा आती है तो आप फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस करेंगे, लेकिन अगर आपके घर में अंधेरा और हवा का वेंटीलेशन ठीक नहीं है तो इससे मन में नकारात्मकता आ जाती है. आप जिस जगह पर ज्यादा समय बिताते हैं उसका आपके मन पर सीधा असर पड़ता है. इसका असर हमारी मानसिक सेहत पर भी पड़ता है. जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका असर आपकी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है. 

1- अव्यवस्थित घर- अगर आपका घर या कमरा अव्यवस्थित रहता है तो इसका असर आपके मन भी पड़ता है. अव्यवस्थित चीजों से आपके दिमाग में तनाव जैसी स्थिति पैदा हो सकती है. एक रिसर्च में कहा गया है कि जिन महिलाओं का घर फैला रहता है उनमें तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल का उत्पादन ज्यादा होता है. जिसकी वजह से आपको ज्यादा गुस्सा आ सकता है. 

2- घर की बनावट- जी हां घर की बनावट का भी आपके दिमाग पर असर पड़ता है. अगर आप छोटे घर में रहते हैं, जहां ठीक से हवा भी नहीं आती तो इससे आपका मस्तिष्क प्रभावित हो सकता है. ऐसे लोग जो छोटी जगह पर रहते हैं या जहां ठीक से हवा नहीं आती, ऐसे लोगों में तनाव और अनिद्रा की समस्या हो सकती है.

3- घर की सेटिंग- अगर आपके घर में चीजें जगह पर और ठीक तरीके से रखी हैं तो आपको अच्छा लगेगा जिसका आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है लेकिन घर में सभी चीजें अव्यवस्थित रखी हैं तो इससे मानसिक सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिनके घर में चीजें सही तरह से और सही जगह पर रखी होती हैं उनका मन शांत और स्थिर रहता है. 

4- धूप और छाया- आपके घर में धूप रहती है या छाया इसका आपकी मानसिक हेल्थ पर असर पड़ता है. बोल्ड और चमकदार कलर आपको उर्जा देते हैं. वहीं अगर आपके घर में हल्के रंग हैं तो इससे आपको आलस और सुस्ती रह सकती है. ठीक इसी तरह हवा और धूप और छाया का आपकी मनोस्थिति पर असर पड़ता है. 

5- शोर और ध्वनि- अगर आपके घर में शोर शराबा रहता है और तनाव भरा माहौल रहता है तो इसका असर मानसिक स्वास्थ्य पर देखा जाता है. वहीं अगर आप शांत या बेहद संतुलित माहौल में रहते हैं तो इसका असर भी आपके दिमाग पर पड़ता है. शांत जगह पर रहने वाले लोगों को फिर कई बार भीड़ वाली जगह पर रोशनी, ध्वनि और दूसरी चीजों से परेशनी होने लगती है. 

ये भी पढ़ें:  पतला होना है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो वजन घटाने में होगी परेशानी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here