आयकर विभाग के नए पोर्टल पर आ रही है तकनीकी दिक्कत, एक दिन में फाइल हो रहे सिर्फ 40 हजार रिटर्न

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Income Tax Return: आयकर विभाग के नए पोर्टल पर इनकम टैक्स जमा करते वक्त करदाताओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जिसके चलते नए पोर्टल पर रोजाना लगभग 40 हजार इनकम टैक्स रिटर्न ही फाइल हो पा रहे हैं. जानकारों के अनुसार इस हिसाब से 6 करोड़ रिटर्न को फाइल करने में चार साल का समय लग जाएगा. वहीं अगर आयकर विभाग के पुराने पोर्टल की बात करें तो उस पर रोजाना लगभग 49 लाख आईटी रिटर्न फाइल किए जाते थे. हालांकि रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है.

बता दें कि आयकर विभाग ने सात जून को अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल (www.incometax.gov.in) लॉन्च किया था. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अनुसार इस नए पोर्टल पर रोजाना 40 हजार इनकम टैक्स रिटर्न ही फाइल हो पा रहे हैं जो कि पुराने पोर्टल के मुकाबले बेहद कम है.  

नए पोर्टल पर आ रही हैं कई दिक्कतें 

करदाताओं को इस नए पोर्टल पर कई तरह की तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. करदाता इसमें पिछले सालों का इनकम टैक्स रिटर्न भी नहीं भर पा रहे हैं. साथ ही इस नए पोर्टल पर अब तक ई-प्रॉसेसिंग और डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र की सुविधाएं भी नहीं शुरू हो पाई है. पोर्टल पर अब भी इनकम टैक्स रिटर्न के सात में से 4 फॉर्म मौजूद नहीं हैं. साथ ही पोर्टल पर रिफंड रिइश्यू रिक्वेस्ट भी फाइल नहीं हो पा रहे हैं.

CBDT के अनुसार इन तमाम दिक्कतों को दूर करने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए वित्त मंत्रालय के सीनियर अधिकारियों और इंफोसिस की टीम एवं द इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के बीच लगातार बैठकों का दौर जारी है. CBDT ने कहा कि जल्द ही करदाताओं को इन परेशानियों से निजात मिल जाएगी. 

दोबारा शुरू होना चाहिए पुराना पोर्टल 

कई चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) का मानना है कि जब तक इस नए पोर्टल में आ रही परेशानियों को दूर नहीं कर लिया जाता तब तक के लिए सरकार को पुराना पोर्टल फिर से शुरू कर देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें 

Kerala Unlock: केरल में 17-18 जुलाई को रहेगा संपूर्ण लॉकडाउन, बैंक भी रहेंगे बंद, जानिए नई गाइडलाइंस

Pulwama Encounter: दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच चल रही है मुठभेड़

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here