इन शेयरों में निवेश करने वाले लोग हुए मालामाल, पिछले 6 महीनों में 266-1062% तक मिला रिटर्न 

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना के कारण पिछले डेढ़ साल से बाजार में अस्थिरता का माहौल बना हुआ है। ऐसे में निवेशक बहुत ही सोच-समझ कर ही शेयर बाजार में पैसा लगा रहे हैं। पिछ्ले 6 महीने के दौरान देखा गया है कि ज्यादा रिस्क वाले शेयरों ने सबसे बेहतर रिटर्न दिया है। इनमें से अधिकतर शेयरों की कीमत 10 रुपये से भी कम है। मिंट ने अपने एनालिसिस में पाया कि ऐसे 50 रिस्की शेयरों ने 66% तक का रिटर्न दिया है। 

मिंट की रिपोर्ट के अनुसार 266-1062% की तेज के साथ 33 स्टाॅक ने पिछ्ले 6 महीनों के दौरान 10 गुना अधिक मुनाफा दिया है। (शेयर मार्केट की भाषा में ऐसे शेयरों को मल्टी-बैगर) बोला जाता है।) यह आंकड़े खुदरा निवेशकों के बढ़त लाभ को भी दर्शाते हैं। इनकी तुलना में सेंसेक्स और निफ्टी ने 10% और 13% की मामूली बढ़त हासिल की। हालांकि ऐसे शेयरों में इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर निवेश से बचते हैं। 

Sovereign Gold Bond Scheme: मोदी सरकार की इस स्पशेल स्कीम के जरिए खरीदें सोना, 10 ग्राम पर पर पाएं 500 रुपये की छूट 

पिछले 6 महीनों के दौरान के बीएसई के मिडकैप इंडेक्स में 25.7% और स्माॅल कैप में 38.7% का इजाफा देखने को मिला। जबकि पिछ्ले साल इस दौरान हमें निगेटिव ग्रोथ देखने को मिली थी। इस दौरान टाॅप टेन रिटर्न देने वाली लिस्टेड कंपनियों में 10 में 9 पेनी स्टाॅक यानी खतरे वाले निवेश थे। इनमें से गीता रेन्यूबल एनर्जी लिमिटेड 1,062%, चित्रादुर्गा स्पिनटेक्स लिमिटेड 888%, संगम रेन्यूबल ने 778% और Nyssa Corp LTD ने 742% तक का रिटर्न दिया। ये ऐसे शेयर हैं जिसमें रिस्क सबसे अधिक होता है।

एचडीएफसी के रिटेल रिसर्च हेड दीपक जसानी बताते हैं, ‘हेरफेर और सट्टा बाजार इन शेयरों के बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक हैं। इसके अलावा ये निवेश कम निवेश के साथ अच्छा रिटर्न देते हैं जिसकी वजह से खुदारा निवेशकों को यह बहुत पसंद आते हैं।’ पिछले कुछ महीनों मिड कैप और स्माॅल कैप के शेयरों में तेजी उत्साह बनाया है। 

इस बीच जून तक निफ्टी के आधा दर्जनों शेयरों में गिरावट आई। जिसमें महिन्द्रा बैंक का शेयर 14%, हीरो मोटोकाॅर्प 7%, मारुति सुजुकी, आईटी, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस, नेस्ले इंडिया के शेयरों 4-2% तक की गिरावट देखी गई। वहीं दूसरी ओर, टाटा मोटर्स और टाटा स्टील में 85% और 81% की बढ़त देखने को मिली। जेएसडब्ल्यू स्टील, यूपीएल और ग्रासिम 64-77% के शेयरों तक उछाल आया है। 

PPF Scheme: रोजाना बचाएं 416 रुपये, इतने सालों में बन जाएंगे करोड़पति 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here