इस शख्स ने बनाया सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति का रिकॉर्ड, जानिए कितनी है उम्र

0
23
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

प्यूर्टो रिको के रहने वाले एमिलियो फ्लोर्स मार्केज़ जिनकी उम्र 112 साल और 326 दिन है, वो अब दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति बन गए हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने बुधवार को इसकी घोषणा की है. दरअसल साल 1908 में सैन जुआन की राजधानी प्यूर्टो रिकान की राजधानी के कैरोलिना में मार्केज का जन्म हुई था.


वहीं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद मार्केज ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि ‘मेरे पिताजी ने मुझे प्यार से पाला और मुझे सभी से प्यार करना सिखाया है, उन्होंने हमेशा मुझे और मेरे भाइयों और बहनों को अच्छा करने, दूसरों के साथ सब कुछ साझा करने के लिए कहा है, साथ ही ये भी कहा कि मसीहा हमेशा हमारे अंदर रहता है’.


वहीं 11 भाई बहनों में दूसरी बड़ी संतान और माता-पिता के पहले जन्मे बेटे मार्केज़ ने अपने परिवार के लिए गन्ने के खेत में काम किया और केवल तीन साल तक स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है. वहीं उनकी पत्नी एंड्रिया प्रेज़ डी फ्लोर्स की मौत 75 साल की उम्र में साल 2010 हो गई थी. जिनसे मार्केज के 4 बच्चे भी हैं.


डुमित्रु की मौत के बाद मार्केज ने बनाया रिकॉर्ड


जानकारी के मुताबिक मार्केज से पहले सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति के रूप में रोमानिया के डुमित्रु कोमनेस्कु ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन 27 जून 2020 को 111 वर्ष 219 दिन की आयु में डुमित्रु की मौत हो गई थी. वहीं कॉमनेस्कु की मौत के बाद मार्केज़ ने ये नया रिकॉर्ड बनाया है.


GWR के एडिटर-इन-चीफ का बयान


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर-इन-चीफ क्रेग ग्लेनडे ने बताया कि ‘इन उल्लेखनीय इंसानों का जश्न मनाना हमेशा एक सम्मान की बात होती है और इस साल हमने सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब के लिए एक नहीं बल्कि दो दावेदारों के आवेदन पेश किए हैं’.


इसे भी पढ़ेंः


अनलॉक: राजस्थान, यूपी, बैंगलुरू और नागालैंड में आज से क्या-क्या खुलेगा, जानिए


अब प्राइवेट अस्पतालों को सीधे नहीं मिलेगा कोरोना का टीका, CoWin के जरिए करना होगा ऑर्डर



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here