ईरान में भीषण गर्मी के बीच कई घंटों तक बिजली गुल, राष्ट्रपति हसन रूहानी ने मांगी माफी

0
26
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

ईरान के निवर्तमान राष्ट्रपति ने गर्मियों के मौसम में राजधानी तेहरान और अन्य शहरों में दिन में कई घंटों तक बिजली गुल रहने को लेकर मंगलवार को माफी मांगी. कई वर्षों बाद ईरान में लोगों को इस तरह से बिजली गुल होने की स्थिति का सामना करना पड़ा है.


सरकार की एक बैठक का टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया, जिसमें राष्ट्रपति हसन रूहानी ने स्वीकार किया कि पिछले हफ्ते बिजली गुल होने से ईरानियों को काफी परेशानी हुई और अपने असमान्य व्यक्तिगत संबोधन में इसे लेकर उन्होंने अफसोस जताया. उन्होंने कहा, ‘‘इन समस्याओं और कष्ट का सामना करने वाले प्रिय लोगों से मैं माफी मांगता हूं.’’


हाल के दिनों में निरंतर बिजली गुल होने से तेहरान एवं अन्य शहरों की सड़कों पर अफरा-तफररी और भ्रम की स्थिति देखने को मिल रही है. ट्रैफिक लाइट बंद हो गई, फैक्टरियां बंद हो गई, दूरसंचार ठप पड़ गया और मेट्रो सेवाएं भी प्रभावित हुई.


ईरान के उत्तरी हिस्से के कुछ शहरों में जलापूर्ति भी प्रभावित हुई. अधिकारियों ने इस समस्या के लिए देश में तामपान में वृद्धि, बिजली की मांग बढ़ने और जल विद्युत उत्पादन प्रभावित होने को जिम्मेदार ठहराया है.


तेहरान और अन्य बड़े शहरों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. पिछले हफ्ते ईरान के एकमात्र परमाणु ऊर्जा संयंत्र में भी बिजली उत्पादन आपात स्थिति में ठप हो गया था.


ये भी पढ़ें: US Air Strike: सीरिया में ईरान समर्थित लड़ाकों पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक, पांच की मौत



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here