ई-कॉमर्स क्षेत्र को ऊंचाईयों पर ले जाने में बेजोस ने निभाई अहम भूमिका

0
32
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: ई कॉमर्स सेक्टर की सबसे दिग्गज कंपनियों में से एक अमेजम के संस्थापक जेफ बेजोस सीईओ पद से इस्तीफा दे रहे हैं. आज से जेफ कंपनी के सीईओ नहीं रहेंगे. वहीं, अब उनकी जगह उनके करीबी कहे जाने वाले और अमेजन के क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस का संचालन एंडी जेसी करेंगे.


बता दें, जेफ बेजोस को 1994 में ऑनलाइन किताब बेचने वाली कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कपंनी बनाने का श्रेय जेफ बेसोफ को माना जाता है. जेफ बोजेस अमेजन कंपनी में सीईओ पद पर करीब 27 साल से रहे हैं.


स्पेस फ्लाइट में सवार होंगे जेफ बेजोस


जेफ अब कंपनी से इस्तीफा देकर अपने करियर की नई शुरुआत करने जा रहे हैं. दरअसल, जेफ से अपनी और कई परियोजनाओं को ज्यादा वक्त देने का फैसला किया है. बेजोफ अब स्पेस फ्लाइट के मिशन पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. वह अपनी कंपनी ब्लू ओरिजन की इस महीने शुरू होने वाली पहली स्पेस फ्लाइट में सवार होंगे.


शॉपिंक को एक बेहद आसान रूप दिया


बेजोस के बारे में बुकिंग्स इंस्टीट्यूट सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी इनोवेशन के एक मेंबर ने बताया कि वो किताबों की बिक्री, खुदरा बाजार, क्लाउड कंप्यूटिंग और होम डिलीवरी के क्षेत्र में खास बदलाव लाने वाले लीडर हैं. उन्होंने कहा कि जेसोफ एक ऐसे शख्स रहे हैं जिन्होंने लोगों की जरूरत को समझा और उनकी हर बात ध्यान में रखते हुए शॉपिंक को एक बेहद आसान रूप दिया. ई-कॉमर्स क्षेत्र को ऊंचाईयों पर ले जाने में बेसोज ने एक खास और अहम भूमिका निभाई है.


ऑर्डर को खुद पैक करते थे जेफ बेजोस


आपको बता दें, बेजोफ के लिए ये सफर आसान नहीं था. उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत एक गैरेज से की थी. वो खुद ऑर्डर को पैकर कर पोस्ट ऑफिस में बॉक्स लेकर जाते थे. वहीं, आज अमेजन का बाजार $1.7 ट्रिलियन से अधिक है.


यह भी पढ़ें.


RJD Foundation Day: राजद के स्थापना दिवस पर आज लालू होंगे रूबरू, तेजस्वी यादव ने की खास अपील


 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here