उत्तर कोरिया में आसमान छू रही महंगाईः 7 हजार रुपये में बिकी कॉफी

0
28
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

प्योंगयांगः कोरोना महामारी के बीच उत्तर कोरिया में खाने के सामानों की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला है. खाने-पीने के सामनों की कीमत इतनी ज्यादा हो गई है कि लोगों को कोई भी चीज खरीदने के लिए सोचना पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया में कॉपी का पैकेट करीब 100 डॉलर यानि करीब 7381 रुपये में बिक रहा है जबकि ब्लैक टी का छोटा पैकेट करीब 70 डॉलर यानि 5167 रुपये में बिक रहा है.


शेम्पू के दाम में भारी बढ़ोतरी


राज्य में खाद्य वस्तुओं की इतनी भारी किल्लत है कि एक किलो केले की कीमत करीब 45 डॉलर यानि 3336 रुपये है. इतना ही नहीं कॉस्मेटिक्स आइटम के भी दाम में भारी वृद्धि देखने को मिली है. प्योंग्यांग में एक बोतल शेम्पू की कीमत करीब 200 डॉलर हो गया है.


चावल और ईंधन की कीमत स्थिर


बता दें कि उत्तर कोरिया में चावल और ईंधन की कीमतों में स्थितरता बरकरार है. हालांकि दाम ज्यादातर उन चीजों का बढ़ा है जो कि बाहर के देश से मंगाए जाते हैं. देश में चीनी, सोयाबीन तेल और आटा की कीमतें आसमान छू रही है.


क्या है महंगाई बढ़ने का कारण


महंगाई बढ़ने का कारण बताया जा रहा है कि किम जोंग उन ने कोरोना पर काबू पाने के लिए उत्तर कोरिया की सीमा को पूरी तरह से बंद कर दिया है. सीमा बंद होने के कारण बाहरी देशों का माल वहां नहीं पहुंच पा रहा है इसलिए महंगाई आसमान छू रही है.


जानिए- किस देश में कोविड वैक्सीन नहीं लेनेवालों का सिम बंद करने का फैसला किया गया



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here