एमेजॉन कंपनी का सीईओ पद छोड़ने के बाद क्या करेंगे जेफ बेजोस, जानिए उनकी जिंदगी का सफर

0
21
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

27 साल पहले एमेजॉन की स्थापना करने वाले जेफ बेजोस कंपनी के सीईओ की पोस्ट से इस्तीफा दे रहे हैं। हालांकि बेजोस एमेजॉन ब्रैंड के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बने रहेंगे। 57 साल के जेफ ने एक गैराज से इस कंपनी की शुरुआत की थी। पूरी दुनिया में इसे सफलता की बुलंदियों पर पहुंचाया और अब इसे अपने विश्वसनीय लेफ्टिनेंट एंडी जेसी के हाथों में सौंपकर जा रहे हैं। जेफ बेजोस की कहानी पूरी दुनिया में सफलता की एक बड़ी मिसाल है। इसी महीने के आखिर में जब जेफ स्पेस की सैर को निकल रहे होंगे तो वह सफलता के तमाम मानदंडों को पीछे छोड़ चुके होंगे। लेकिन उससे पहले ही उन्होंने सफलता की एक ऐसी बुलंद तस्वीर बना दी है, जिसे देखकर आने वाली जेनरेशंस बहुत कुछ सीख सकती हैं। 

जीरो से की थी शुरुआत 
आज भले जेफ बेजोस दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार हैं, लेकिन उनके सफर की शुरुआत इतनी आसान नहीं थी। जब उन्होंने एमेजॉन की शुरुआत की थी तो इससे जुड़े तमाम काम खुद किया करते थे। आज एमेजॉन से आर्डर करने के सेम डे या नेक्स्ट डे डिलीवरी मिल जाती है, लेकिन शुरुआती दौर में यह कतई आसान नहीं था। तब ऑर्डर आने पर खुद ही पैकेजिंग करते थे। इसको पोस्ट ऑफिस तक पहुंचाते थे। धीरे-धीरे सबकुछ आनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचने का उनका कांसेप्ट इतना पॉपुलर हुआ कि एमेजॉन अमेरिका के सिएटल से निकलकर पूरी दुनिया पर छा गया। अब तो एमेजॉन ने ई-कॉमर्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग और डिजिटल स्ट्रीमिंग वगैरह में भी अपना नाम बना लिया है।

जब आए थे भारत 
जेफ बेजोस भारत भी आ चुके हैं। साल 2014 में जब वह यहां आए थे तो उन्होंने बंद गले का सूट पहना था। एक लॉरी की ड्राइविंग सीट से बाहर झांकते हुए उनकी तस्वीर काफी पॉपुलर हुई थी। इसके ठीक एक साल पहले ही उनकी कंपनी भारत में शुरू हुई थी। उन्होंने भारतीय बाजार में करोड़ों डॉलर इन्वेस्ट किए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, उन्होंने अपनी यहां एक शैडो कंपनी भी बना रखी है, जिसके एग्जीक्यूटिव बेजोस के बहुत ही करीब हैं। भारत में कामकाज संभालने के लिए उन्होंने एग्जीक्यूटिव अमित अग्रवाल को कंट्री हेड बना रखा है।

विवादों का भी साथ 
बेजोस ने अपनी कंपनी के जरिए लाखों लोगों को नौकरी थी। अरबों डॉलर का बिजनेस दिया, लेकिन अपनी तमाम सफलताओं के बावजूद वह विवादों से बच नहीं सके हैं। उनके ऊपर इस बात को लेकर जांच चल रही है कि एक आनलाइन प्लेटफॉर्म होने के बावजूद वह कुछ सेलर्स को फेवर करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, जबकि वह अपना पद छोड़ रहे हैं, उनकी कंपनी पर अपने ही देश में सबसे ज्यादा निगाह रखी जा रही है। सिर्फ इतना ही नहीं अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमिशन की नई चेयरपरसन लीना खान एमेजॉन की सबसे बड़ी आलोचक हैं। बेजोस की निजी जिंदगी भी हालिया समय में विवादों के साए में रही है, जब उनकी पत्नी ने उन्हें तलाक दे दिया था।

यह हैं ​भविष्य की योजनाएं 
तमाम लोगों के मन में यह सवाल है कि जेफ बेजोस की फ्यूचर प्लानिंग्स क्या होंगी? आपको बता दें कि जेफ ने अपने भविष्य को लेकर योजनाएं बना रखी हैं। इन योजनाओं में अंतरिक्ष, फिल्में, और परोपकार प्रमुख रूप से हैं। बेजोस ने खुद भी कहा है कि मैं अपनी एनर्जी को नए प्रोडक्ट्स और नए इनीशिएटिव्स पर फोकस करने पर लगाऊंगा। दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने अपने ब्लू ओरिजिन कंपनी में अरबों डॉलर लगाए हैं जिससे स्पेस में टूरिज्म और इन्फ्रास्ट्रक्चर को प्रमोट किया जा सके। इस कंपनी की पहली क्रू फ्लाइट 20 जुलाई को स्पेस में जाएगी और रिचर्ड ब्रैंसन की वर्जिन गैलेटिक के बाद दूसरी प्राइवेट कंपनी होगी जो स्पेस में जा रही है। क्लाइमेट चेंज को लेकर भी उनकी बड़ी योजनाएं हैं। पिछले साल फरवरी में उन्होंने इसको लेकर 10 बिलियन डॉलर की घोषणा की थी। साथ ही अपने 13 लाख कर्मचारियों को लेकर बेजोस ने काफी इमोशनल भी हैं। 

संबंधित खबरें



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here