एलन मस्क की मांग पर Ola के सीईओ को क्यों है दिक्कत, समझें विरोध की पूरी कहानी

टेस्ला या जो कोई भी भारत में वाहन आयात करना चाहता है तो उसे देश में निवेश करना चाहिए। हाल ही में ये बात ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने कही है। दरअसल, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भारत सरकार से आयात की हुई इलेक्ट्रिक कारों पर सीमा शुल्क कम करने की मांग की थी। इस मांग का ओला के भाविश अग्रवाल का विरोध कर रहे हैं।  

विरोध की क्या है वजह: दरअसल, कैब सर्विस के लिए पहचानी जाने वाली कंपनी ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद अब कार मार्केट में एंट्री करना चाहती है। इसके संकेत कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने भी दिए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी अगले दो वर्षों में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में प्रवेश कर लेगी। आपको बता दें कि तमिलनाडु के कृष्‍णागिरी जिले में ओला इलेक्ट्रिक की 500 एकड़ में फैक्ट्री बन रही है। कंपनी के मुताबिक शुरुआती दौर में सालाना 20 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल बनेंगे। 

भारत में राहत चाहती है टेस्ला: वहीं, टेस्ला की बात करें तो भारत में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। हालांकि, कंपनी इससे पहले आयात शुल्क पर राहत चाहती है। टेस्ला ने इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क की मौजूदा सीमा से 40 फीसदी तक कम करने का अनुरोध किया था। कंपनी के सीईओ एलन मस्क भी सोशल मीडिया के जरिए भारत सरकार से आयात शुल्क कम करने की मांग कर चुके हैं। उन्होंने प्लांट लगाने के भी संकेत दिए थे।

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सरकार कर रही विचार: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला की मांग पर भारत सरकार विचार कर रही है। टेस्ला की मांग का ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल पहले भी विरोध कर चुके हैं। भाविश अग्रवाल ने कहा था कि हम इस मांग से असहमत हैं। स्वदेशी मैन्युफैक्चरिंग की अपनी क्षमता पर भरोसा करें और भारत में मैन्युफैक्चरिंग के लिए वैश्विक ओईएम को आकर्षित करें, न कि केवल आयात के लिए। 

इलेक्ट्रिक कार मार्केट पर जोर: बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इलेक्ट्रिक कार मार्केट के ग्रोथ पर जोर दे रही है। इसके लिए सरकार ने अलग-अलग तरह की सब्सिडी भी देने का ऐलान किया है। हालांकि, इसके बावजूद अब भी भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री मामूली है। वहीं, लगभग 30 लाख वाहनों की वार्षिक बिक्री के साथ भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा कार बाजार है। 

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