कनाडा और अमेरिका में तापमान पहुंचा रिकॉर्ड स्तर पर

0
29
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कनाडा और अमेरिका में गर्मी ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भीषण गर्मी का कहर लोगों की जिंदगी पर भारी पड़ रहा है. ओरेगन में गर्मी के कारण 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई और राज्य की सबसे बड़ी काउंटी मुल्टनोमा का भी हाल बेहाल है. शुक्रवार से लू चलने के बाद यहां 45 लोगों की मौत हो चुकी है. कनाडा के पश्चिमी प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया के मुख्य कोरोनर लीसा लैपोइंते ने बताया, "शुक्रवार से बुधवार को दोपहर एक बजे के बीच कम से कम 486 लोगों की ‘अचानक और प्रत्याशित तरीके से मौत’ होने की खबरे मिली है."


हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि सटीक जानकारी देना अभी जल्दबाजी होगा कि कितनी मौत गर्मी की वजह से हुई. लेकिन, माना जा रहा है कि अत्यधिक गर्मी के कारण मौत की संख्या बढ़ रही है. वैंकूवर के पुलिस सर्जेंट स्टीव एडिसन ने कहा, ‘‘वैंकूवर में कभी इस तरह की गर्मी नहीं पड़ी है और दुखद यह है कि इसके कारण दर्जनों लोग मर रहे हैं.’’ 


कनाडा और अमेरिका में भीषण गर्मी 


वाशिंगटन राज्य प्राधिकारियों ने गर्मी के कारण 20 से अधिक लोगों के मरने की खबर दी है लेकिन संख्या में और बढ़ोतरी भी हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने उत्तर पश्चिम पर अत्यधिक दबाव बढ़ने और मानव निर्मित जलवायु परिवर्तन को भयंकर गर्मी की वजह बताया है. सिएटल, पोर्टलैंड और कई अन्य शहरों में भी तापमान के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. कुछ जगहों पर पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. हालांकि पश्चिमी वाशिंगटन, ओरेगन और ब्रिटिश कोलंबिया में तापमान कम होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अंदरुनी क्षेत्रों में अब भी भीषण गर्मी कहर ढा रही है.  कनाडा के दक्षिण अल्बर्टा और सस्काचवान और वाशिंगटन, ओरेगन, इडाहो और मोंटाना में गर्मी की चेतावनी जारी की गयी है.


सैंकड़ों लोगों के मरने की आशंका


ओरेगन की मुल्टनोमा काउंटी के मेडिकल परीक्षक ने 45 लोगों की मौत का कारण हाइपरथर्मिया यानी शरीर का तापमान असामान्य रूप से बढ़ना बताया है. मृतकों में 44 से 97 वर्ष के लोग शामिल थे. इस काउंटी के तहत पोर्टलैंड भी आता है.  ओरेगन में 2017 और 2019 के बीच हाइपरथर्मिया से केवल 12 लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी. किंग काउंटी के मेडिकल परीक्षक कार्यालय ने गर्मी के कारण कम से कम 13 लोगों की मौत की पुष्टि की है. मरनेवालों की उम्र 61 से 97 वर्ष के बीच थी. पूर्वी वाशिंगटन में स्पोकेन दमकल विभाग ने बुधवार को एक अपार्टमेंट से दो लोगों को मृत स्थिति में पाया. उनकी मौत के पीछे भी गर्मी को कारण माना जा रहा है. 


एमिलियो फ्लोर्स मार्केज़ ने बनाया सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 112 साल से ज्यादा है उम्र


जो बाइडेन ने शालिना डी कुमार को बनाया फेडरल जज, बेहतरीन काम के लिए मिल चुके हैं कई अवॉर्ड्स


 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here