कम करने हैं कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट तो जरूर खाएं ये 5 फूड्स, जानिए इनके बारे में  

0
22
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

 कोविड वैक्सीन लगवाने पर कुछ साइड इफेक्ट होते हैं. जैसे हाथ में दर्द, सिरदर्द, बुखार, शरीर में दर्द, कमजोरी और थकान, जो आमतौर पर 2-3 दिनों तक रहती है. टीकाकरण के बाद जल्द अपनी दिनचर्या शुरू करने के लिए आपको बस अपने भोजन में कुछ पौष्टिक तत्वों को शामिल करना है. इससे आपको टीके के कारण होने वाली थकान या दर्द से निपटने में मदद मिलेगी. आइए आपको 5 बेहतरीन फूड्स के बारे में बताते हैं जो कोविड वैक्सीन के साइड  इफेक्ट से राहत दिलाने में कारगर हैं.


 हल्दी
हल्दी भारतीय व्यंजनों के लिए एक आवश्यक मसाला है. सरप्लस एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एंटी-फंगल गुणों के साथ हल्दी इम्यून सिस्टम को प्रमोट करती है. इसके तत्व बॉडी हेल्थ के  लिए काफी फायदेमंद होते हैं.


अदरक
अदरक एक प्रमुख मसाला है जो न केवल आपके भोजन स्वादिष्ट बनाएगा बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी जोड़ देगा. अमीनो एसिड और एंजाइमों से भरपूर अदरक आपके तनाव को दूर करते हुए दिमाग को शांत करती है. आप रिलेक्स महसूस करने के लिए इसको अपनी शाम की चाय में भी मिला सकते हैं.
 
हरी पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, विटामिन सी, प्रोविटामिन ए कैरोटेनॉयड्स, फोलेट, मैंगनीज आदि होते हैं. ये पोषक तत्व आपको अपने मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करेंगे और आपको कम थकान महसूस होगी. टीकाकरण के बाद स्वास्थ्य के लिए यह सबसे अच्छा सप्लीमेंट है.
 
पानी से भरपूर फूड्स
ऐसे फूड्स विकल्प चुनें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो. यदि आप टीकाकरण के बाद पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहेंगे तो यह आपको शरीर के तापमान और मानसिक स्थिति को भी बनाए रखने में मदद करेगा. पानी से भरपूर खाद्य पदार्थों से पोषण प्राप्त करने से आप तरोताजा रहेंगे. अपने टीकाकरण के बाद डाइट में संतरे, खरबूजे, खीरा आदि को शामिल करने का प्रयास करें.
 
मल्टीग्रेन
मल्टीग्रेन पाचन तंत्र को हर समय ठीक बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है. इससे बेहतर पाचन और आंत स्वास्थ रहेगी. अपनी एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए आपको डाइट में मल्टीग्रेन शामिल करना चाहिए. इसका फाइबर से भरपूर कंटेट स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है.
 
यह भी पढ़ें
Coronavirus: महामारी के बाद की दुनिया में आयुर्वेद का क्या है महत्व? समझिए
 
Weight Loss Tips: चर्बी घटाने और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है करी पत्ता का जूस, घर में आसानी से बनाएं



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here