कोरोना का ‘मॉस्को स्ट्रेन’ के खिलाफ स्पूतनिक-V वैक्सीन की जांच

0
25
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रूस की स्पूतनिक-V कोविड-19 वैक्सीन निर्माता वायरस के कथित ‘मॉस्को स्ट्रेन’ के खिलाफ वैक्सीन की प्रभावकारिता का पता लगाने में जुट गए हैं. उन्होंने सरकारी आरआईए नोवोस्टी न्यूज एजेंसी से मंगलवार को जानकारी दी. गमेलिया सेंटर के प्रमुख एलेक्जेंडर गिन्टसबर्ग का बयान ऐसे समय आया है जब मॉस्को के अधिकारियों ने रूस की राजधानी में नए संक्रमण की बढ़ोतरी पर अलर्ट जारी किया है.


’मॉस्को स्ट्रेन’ के खिलाफ स्पूतनिक-V वैक्सीन की जांच


ब्रिटेन के दैनिक सन अखबार के मुताबिक, मॉस्को में कोरोना वायरस का प्रकोप मई के मध्य से बढ़ रहा है. रविवार को शहर में संक्रमण के 7,704 मामले दर्ज किए गए. ये संख्या पिछले साल 24 दिसबंर से सबसे अधिक है. सन ने गमेलिया के उप प्रमुख डेनिस लोगुनोव के हवाले से खबर दी कि उन्होंने रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी टास को बताया, "अब हम लोग मॉस्को में स्थिति की मॉनिटरिंग कर रहे हैं, और सबसे महत्वपूर्ण, मॉस्को में अभी भी उसका खुद का मॉस्को स्ट्रेन हो सकता है."


गिन्टसबर्ग ने कहा, "हम लोगों का मानना है कि वैक्सीन प्रभावी होगी, लेकिन हमें रिसर्च के नतीजों का इंतजार करना चाहिए." हालांकि महामारी रोग विशेषज्ञों ने रूस में उभर रहे कोरोना वायरस के बदले हुए स्ट्रेन की पुष्टि की है, लेकिन उसके बारे में जानकारी अभी सीमित है. गमेलिया के उप प्रमुख डेनिस लोगुनोव ने आरबीसी न्यूज वेबसाइट से शनिवार को कहा है कि मॉस्को में नए स्ट्रेन के उद्भभव को खारिज नहीं किया जा सकता. 


रूस की ज्यादातर आबादी में वैक्सीन के प्रति संकोच


वैक्सीन के प्रति संकोच रूस में बरकरार है. विदेश में स्पूतनिक- V वैक्सीन के बारे में शेखी के बावजूद सर्वेक्षण से पता चला है कि रूस की अधिकतर संख्या को रूस की निर्मित वैक्सीन पर संदेह है. हालांकि, जनवरी में द लैंसेट में प्रकाशित पियर-रिव्यू रिसर्च में कहा गया कि स्पूतनिक-V वैक्सीन 91.6 फीसद कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी है.


क्रेमलिन के प्रवक्ता को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहते हुए सुना गया था, "हम सभी को शायद टीकाकरण की दर से असंतुष्ट होना चाहिए". मॉस्को में कोविड-19 अस्पताल के प्रमुख डॉक्टर डेनिस प्रोटसेंको ने पिछले हफ्ते कहा था कि अस्पताल के मरीजों पर पहले जैसा प्रभावी इलाज का असर नहीं हो रहा है. उन्होंने संकेत दिया कि कोविड-19 का बदला हुआ स्ट्रेन राजधानी में मौजूद हो सकता है. 


बाइडन-पुतिन बैठक: दोनों देशों के बीच बनी राजदूतों को वापस उनके पदों पर भेजने की सहमति


चीन सरकार की कार्रवाई के बाद शांत हुए अलीबाबा के संस्थापक जैक मा, इस तरह गुजारते हैं अपना वक्त



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here