घर पर तैयार ड्रिंक्स से बनाएं बाल और स्किन को बनाएं सेहतमंद

0
26
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

बरसात के मौसम में स्वास्थ्य के अलावा, स्किन और बाल भी प्रभावित होते हैं. इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. उसके अलावा, स्किन से जुड़ी समस्याएं भी शुरू होने लगती हैं. समस्याओं की रोकथाम के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं. लेकिन, डिटॉक्स ड्रिंक्स की मदद से मॉनसून में आप स्किन और बाल को स्वस्थ रख सकते हैं. ये देसी डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं.


उसके अलावा, ये घरेलू ड्रिंक्स शरीर को जहरीले पदार्थों से मुक्त करते हैं. उसे पीकर आप दिन भर ऊर्जावान और ताजा महसूस कर सकते हैं. डिटॉक्स पानी फलों और सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. उनके पीने से शरीर के जहरीले अंश साफ होते हैं और स्किन मजबूत होती है. विटामिन्स और उसमें मौजूद पोषक तत्व बाल को भी स्वस्थ रखते हैं. जानिए क्या हैं स्वस्थ ड्रिंक्स और घर पर उसको कैसे बनाया जा सकता है. 


सेब और दालचीनी का ड्रिंक- इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए 2-3 इंच दालचीनी और थोड़ा अजवाइन लें. पानी के बोतल में इन दोनों सामग्रियों को मिलाएं, सेब को गोल पतले टुकड़ों में काटें और पानी के बोतल में रखें और एक घंटे के लिए या रात भर फ्रिज में छोड़ दें. हर सुबह इस ड्रिंक को पीने से स्किन स्वस्थ रहती है. 


पुदीना और हरे सेब का ड्रिंक- हरे सेब के टुकड़े को पानी से भरे जार में डालें. उसके अलावा, जार में पुदीने की कुछ पत्तियों को रखें, जो पानी के स्वाद को बढ़ाने का काम करेगा. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. इस ड्रिंक का इस्तेमाल दिन में दो बार किया जा सकता है. ये आपकी स्किन और बाल दोनों को स्वस्थ रखेगा. 


काला अंगूर और नींबू का ड्रिंक- आप नींबू पानी के फायदों को जरूर जानते होंगे. उसमें काले अंगूर को शामिल करने से उसका फायदा और ज्यादा बढ़ जाता है. नींबू विटामिन सी का बड़ा स्रोत है. ये डिटॉक्स ड्रिंक बाल गिरने को रोकता है और चेहरे को चमकदार बनाता है. उसे बनाने के लिए एक लीटर पानी में 10-15 अंगूर और एक नींबू के जूस को मिलाएं और 20 मिनट के लिए उसे छोड़ दें. फिर उसके बाद आप इस ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं. 


Health Benefits Of Tamarind: जानिए इमली के इस्तेमाल से आपको क्या-क्या मिलेंगे फायदे


दांत का दर्द रात में ज्यादा तकलीफ क्यों देता है? जानिए रोकथाम के देसी उपाय



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here