चाय की पत्ती में मिलावट कैसे चेक करें?

0
28
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Kitchen Tips and Tricks: आजकल हर चीज में कुछ न कुछ मिलावट जरूर होती है. ऐसे में शुद्ध और मिलावटी खाने की पहचान करना आपको जरूर आना चाहिए. क्या आपको पता है कि आप दिन भर की थकान मिटाने के लिए जो चाय पीते हैं वो भी मिलावटी हो सकती है. आजकल चाय की पत्ती में भी मिलावट होने लगी है. मार्केट में ऐसी चायपत्ती भी मिल रही हैं जिनमें कलर या कई तरह के कैमिकल मिले रहते हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि क्या आप जो चाय पी रहे हैं वो वाकई असली है? अगर आप मिलावटी चाय पी रहे हैं, तो इससे न सिर्फ आपके मुंह का स्वाद खराब होता है बल्कि इससे आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. आप चाहें तो घर बैठे मिलावटी चाय की पहचान कर सकते हैं. जानते हैं कैसे?

चाय में मिलावट की ऐसे करें पहचान

1- चाय की पत्ती में मिलावट की पहचान करने के लिए सबसे पहले एक गिलास ठंडा पानी लें. अब इस पानी में 1 से 2 चम्मच चाय की पत्तियां डालकर 1 मिनट के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर में अगर पानी में कलर निकल आए तो समझ जाएं कि चाय की पत्तियों में मिलावट है. असली चाय की पत्तियां में इतनी जल्दी रंग नहीं निकलता है. 

2- दूसरा तरीका है कि एक टिश्यू पेपर लें और उस पर 2 चम्मच चाय की पत्तियां रखें. इसके बाद पत्तियों पर कुछ बूंदें पानी डालकर थोड़ी देर धूप में रख दें. अब टिश्यू पेपर से चाय की पत्तियों को हटा लें. अगर चाय की पत्तियों में मिलावट होगी तो, टिश्यू पेपर पर दाग के निशान पड़ जाएंगे. अगर किसी तरह के दाग या तेल के निशान नहीं है तो समझो चाय पत्ती में कोई मिलावट नहीं है.

3- तीसरा तरीका है आप चाय पत्तियों को एक से दो मिनट के लिए हाथों पर रगड़ें. अगर आपको हाथों में कोई रंग दिखे तो समझ जाएं कि चाय की पत्ती में कुछ मिला हुआ है. 

ये भी पढ़ें: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए भारतीय ब्लैकबेरी, जानिए क्यों

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here