जानिए मंगल का अपनी कुंडली में असर, बहुत खास है यह

0
11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

मंगल का विभिन्न राशियों में असर अलग होता है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल या उच्च राशि मेष, वृश्चिक, मकर में हो तो ऐसा व्यक्ति कर्मप्रधान, मेहनती, निडर और पक्के इरादों वाला होता है। ऐसे व्यक्ति को किसी के अधीन रहकर काम करना पसंद नहीं होता। जिन लोगों की कुंडली में मंगल, सूर्य या बुध के साथ होता है तो उन्हें गुस्सा आने की समस्या बहुत अधिक होती है। पर ऐसे व्यक्ति अपने काम और कर्त्तव्यों के प्रति लगनशील होते हैं। अगर कुंडली में मंगल दशम भाव में हो या दशम भाव पर मंगल की दृष्टि हो तो ऐसे में तकनीकी क्षेत्र में कॅरियर बनाने की अच्छी संभावना रहती है। अगर कुंडली में मंगल नीच राशि यानी कर्क राशि में हो, या छठे भाव में हो तो ऐसे लोगों को बड़ा कर्ज या ऋण लेने से बचना चाहिए। ऐसे में कर्ज वापसी आसानी नहीं हो पाती। अगर आपकी कुंडली में मंगल और राहु का योग है तो आपको वाहन चलाने में हमेशा सावधानी रखनी चाहिए। इस योग से जीवन में कई बार दुर्घटना की आशंका बनती है। कुंडली में मंगल बहुत मजबूत और अच्छी स्थिति में तो ऐसे लोगों को प्रॉपटी डीलिंग, जमीन-जायदाद, बिजली का सामान, मसाले-बेकरी और तांबे से बनने वाली वस्तुओं का काम लाभदायक होता है। बशर्ते कुंडली का लाभ स्थान लाभेश और दशम भाव भी अच्छा हो। 

यह भी पढ़ें- प्रकृति का वरदान हैं पौधे, घर में सजाएं खुशियों की बगिया

अगर कुंडली में मंगल नीच राशि में हो, राहु, केतु या सूर्य के साथ हो तो ये योग एसिडिटी की समस्या को बहुत बढ़ाता है। इसलिए ऐसे लोगों को तेज मसालेदार भोजन से बचना चाहिए। जिन लोगों की कुंडली में मंगल आठवें भाव में होता है, उनके जीवन में दुर्घटना या एक से अधिक बार सर्जरी के योग बनाते हैं। ऐसे लोगों को हमेशा मंगल के उपाय दान आदि करते रहना चाहिए। मेहनत-मजदूरी करने वाले लोगों का प्रतिनिधित्व मंगल करता है। ऐसे में मजदूरों के साथ अच्छा व्यवहार करने और उनकी सेवा-सहायता करने से आपकी कुंडली में मंगल आपके लिए सकारात्मक बनता है। जो लोग कर्ज की समस्या से बहुत परेशान हैं उन्हें ऋणमोचन मंगल स्तोत्र का रोज तीन बार पाठ करना चाहिए। इससे सकारात्मक परिणाम मिलते हैं। मंगल को मजबूत करने के लिए हर मंगलवार को श्री हनुमान जी को अनार का फल चढ़ाना भी अचूक उपाय है। 
(ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।) 

संबंधित खबरें

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here