जानिए- वो कौन सी छोटी सेविंग स्कीम है जिसमें ब्याज दर ज्यादा है

0
6
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय ने छोटी सेविंग स्कीम पर मिलने वाले ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. एक निर्णय के तहत सरकार ने एनएससी, पीपीएफ जैसी छोटी सेविंग स्कीम पर एक जुलाई से शुरू होने वाली दूसरी तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) में एनएससी पर 6.8 फीसदी और पीपीएफ पर 7.1 फीसदी सालाना की ब्याज दर बनी रहेगी. फिक्स डिपोजिट और रिकरिंग डिपॉजिट की तुलना में ये ब्याज दरें ज्यादा हैं.

सरकार ने इससे पहले एक अप्रैल को पहली तिमाही के लिए छोटी सेविंग स्कीम की ब्याज दर में 1.1 फीसदी की कटौती को गलती से हुआ बताकर तुरंत वापस ले लिया था. इससे पहली तिमाही की ब्याज दरें पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही की दरों पर बनीं रही. इस कटौती को जिसे सरकार ने वापस ले लिया था कईयों ने पिछले कई दशकों में सबसे बड़ी कटौती बताया.

‘सुकन्या स्मृद्धि योजना खाते’ पर 7.6 फीसदी ब्याज दर
छोटी सेविंग स्कीमों पर ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा की जाती है. दूसरी तिमाही के दौरान एक साल की सावधि जमा योजना पर बयाज दर 5.5 फीसदी पर बनी रहेगी. वहीं कन्या बचत योजना ‘सुकन्या स्मृद्धि योजना खाते’ पर 7.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलता रहेगा. पांच साल की वरिष्ठ नागिरक बचत योजना पर 7.4 फीसदी ब्याज देय होगा. वहीं बचत जमा पर ब्याज की दर चार फीसदी सालाना बनी रहेगी.

वित्त मंत्रालय द्वारा की बुधवार को जारी अधिसूचना में कहा है, “वित्त वर्ष 2021- 22 की एक जुलाई 2021 को शुरू होकर 30 सितंबर 2021 को समाप्त होने वाली दूसरी तिमाही के दौरान विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज की दर मौजूदा पहली तिमाही (एक अप्रैल 2021 से 30 जून 2021) में लागू दरों पर ही बनी रहेंगी.”

ये भी पढ़ें-
निवेश का सुरक्षित विकल्प है PPF, अच्छा ब्याज और टैक्स छूट समेत मिलते हैं ये फायदे

पोस्ट ऑफिस की ये दो योजनाएं दे रही हैं FD से अधिक ब्याज, यहां जानें इनके बारे में

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here