डेल्टा वैरिएंट से स्वास्थ्य मंत्रालय में डर, जारी की चेतावनी

0
28
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

दुनियाभर में मौत का खेल, खेल रहे कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर पूरी तरह से खत्म भी नहीं हुई थी कि अब दुनियाभर के कई देशों में एक नए वैरिएंट ने दस्तक दे दी है. माना जा रहा है कि ये नया वैरिएंट जिसे डेल्टा प्लस के नाम से जाना जा रहा है कोविड 19 की तीसरी लहर का कारण बन रहा है. इसकी वजह से यूरोपीय रोग नियंत्रण एजेंसी ने लोगों से सावधान रहने की चेतावनी जारी की है. एजेंसी के मुताबिक अगर सावधानी नहीं बरती गई तो ये वैरिएंट अगस्त तक यूरोप में 90 प्रतिशत तक फैल जाएगा.


दरअसल आजकल डेल्टा वैरिएंट की चपेट में ब्रिटेन, ब्राजील, अमेरिका, फ्रांस समेत कई देश बने हुए हैं. जहां ब्राजील में सबसे ज्यादा नए वैरिएंट का कहर देखने को मिल रहा है. यहां एक दिन में कोविड के 1,15,228 केस सामने आए हैं. वहीं 2,343 लोगों की मौत हुई है. हैरानी की बात ये है कि इन सभी देशों में लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है फिर भी वायरस है कि वैक्सीन को लगातार फेल साबित करने में लगा हुआ है.


वहीं डेल्टा वैरियंट पर डब्लूएचओ भी चेतावनी जारी कर चुका है. डब्लूएचओ ने दावा किया है कि सबसे पहले ये वैरिएंट भारत में पाया गया है, जिसने अब पूरी दुनिया को अपने शिकंजे में लेना शुरू कर दिया है.


कितना खतरनाक है डेल्टा वैरिएंट?


कोरोना वायरस के नए डेल्टा वैरिएंट को काफी खतरनाक माना जा रहा है. इस वैरिएंट का वैज्ञानिक नाम B.1.617.2 है. ये अबतक का सबसे ज्यादा प्रभावशाली और संक्रामक वैरिएंट माना गया है. इस वैरिएंट की चपेट में आए लोगों को सुन्ने में दिक्कत होती है, गैस की बीमारी बनती है और शरीर में खून के थक्के जमने लगते हैं. इस वैरिएंट के सामने आने के बाद से दुनिया के कई देश खौफ में हैं.


कई देशों में दिख रहा डेल्टा का कहर


भारत समेत डेल्टा वैरिएंट कई देशों में तबाही मचा रहा है. भारत में अभी दूसरी लहर पूरी तरह से जा भी नहीं पाई थी कि अब तीसरी लहर दस्तक देती नजर आ रही है. वहीं इस नए वैरिएंट ने भारत के अलावा ब्रिटेन, अमेरिका, रूस, ब्राजील और सिंगापुर समेत दुनियाभर के कई देशों में तबाही मचाई हुई है. इसी वजह से ब्रिटेन, जर्मनी, रूस समेत कई देशों के स्वास्थ्य मंत्रालयों ने चेतावनी जारी कर दी है.


इसे भी पढ़ेंः


JK Leaders Meet: पाक से बातचीत की मांग, परिसीमन का विरोध, जानिए PM के साथ बैठक के बाद क्या बोले नेता


25 जून 1975: आपातकाल के 46 साल, जानें इंदिरा गांधी ने कैसे लगाई इमरजेंसी?



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here