नमक के भी होते हैं कई प्रकार, जानें कौन सा नमक ज्यादा फायदेमंद

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

खाने में नमक का ना होना स्वाद को कम कर देता है. नमक जितना खाने को स्वादिष्ट बनाता है उतना ही हमारे शरीर के लिए भी जरूरी है. पर क्या आपको पता कि नमक के भी अलग-अलग प्रकार होते हैं? आज हम आपको 5 अलग-अलग प्रकार के नमक के बारें में बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं.

टेबल सॉल्ट

ये एक सबसे आसानी से मिलने वाला और सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला नमक माना जाता है. ये नमक बारीकी से पिसा हुआ होता. बता दें, ज्यादातर टेबल सॉल्ट में आयोडीन डाला जाता है. इससे हमारे शरीर में आयोडीन की कमी की भरपाई होती है साथ ये थायराइड से भी बचाकर रखता है. आपको बता दें, बच्चों के दिमाग के विकास के लिए टेबल सॉल्ट काफी अहम माना जाता है.

ब्लैक सॉल्ट

ब्लैक सॉल्ट को काला नमक भी कहा जाता है. इस नमक के प्रकार में मसाले, लकड़ी का कोयला, बीज और पेड़ की छाल का इस्तेमाल किया जाता है. ये पेट फूलना, कब्ज, एसिडिटी और पेट में क्रैमप्स से राहत दिलाने में मदद करता है.

सेंधा नमक

सेंधा नमक का ज्यादातर इस्तेमाल पूजा-पाठ के लिए किया जाता है. वहीं, सेंधा नमक को अंग्रेजी में हिमालयन पिंक नमक भी कहा जाता है. आपको बता दें, सेंधा नमक के सेवन से शरीर की कई तरह के समस्याओं से निजात मिलती है जैसे कि, शुगर का स्तर को घटाने में मदद करता है साथ ही मांशपेशियों में होने वाले दर्द को कम करता है.

सी सॉल्ट-समुद्री नमक

सी सॉल्ट जल्दी नहीं गलने वालों में से एक है. ये लंबे समय तक दानेदार बना रहा है. इसकी बढ़ती मांग के पीछे जिस वजह को माना जाता है वो ये कि इसमें सोडियम की कमी और आयोडीन की अधिकता होती है.

स्मोक्ड सॉल्ट

स्मोक्ड सॉल्ट को लकड़ी की परत पर रखकर बेहद कम तापमान पर रखा जाता है जिससे कि इसमें स्मोकी फ्लेवर आता है साथ ही उसकी खुशबू भी आती है. इस नमक का इस्तेमाल उन डिश में किया जाता है जिसमें स्मोकी फ्लेवर की जरूरत होती है.

यह भी पढ़ें.

Rekha ने सबके सामने किया कुबूल ‘अमित मेरा प्यार है’, Madhuri Dixit ने निभाया Jaya Bachchan का किरदार

Nawab of Bollywood: Kareena Kapoor और Saif Ali Khan है स्टाइल कपल, हर बार अपने रॉयल अंदाज से जीत लेते हैं दिल

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here