फ्रांस के प्रकाशकों के साथ विवाद में Google पर लगा 59.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

फ्रांस के प्रतिस्पर्धा नियामक ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने फ्रांसीसी प्रकाशकों के साथ विवाद में गूगल पर 59.2 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. दरअसल, फ्रांसीसी प्रकाशक चाहते थे कि गूगल उनके समाचार के बदले उन्हें भुगतान करे. नियामक ने चेतावनी दी कि अगर गूगल समाचार प्रकाशकों को मुआवजे का भुगतान करने के तौर तरीकों के बारे में दो महीने के अंदर प्रस्ताव नहीं पेश रकता है तो उस पर प्रति दिन करीब 10 लाख डॉलर के हिसाब से और जुर्माना लगाया जाएगा.

गूगल फ्रांस ने एक बयान में कहा कि इस फैसले से वह बेहद निराश है और यह जुर्माना ‘‘हमारे मंच पर किए गए प्रयासों या समाचार सामग्री के उपयोग की वास्तविकता को नहीं दर्शाता है.’’ कंपनी ने कहा कि वह इसके समाधान की दिशा में सद्भावर्ण बातचीत कर रहा है और कुछ प्रकाशकों के साथ एक समझौते पर पहुंचने के कगार पर है. यह विवाद यूरोपीय संघ के उस व्यापक प्रयास का हिस्सा है जिसमें गूगल एवं अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों को सामग्री के बदले में प्रकाशकों को क्षतिपूर्ति करने को कहा गया है.

फ्रांसीसी जांच एजेंसी ने इस साल की शुरुआत में समाचार प्रकाशकों के साथ तीन महीने के भीतर बातचीत करने के लिए गूगल को अस्थायी आदेश जारी किया था और इन्हीं आदेशों के उल्लंघन को लेकर कंपनी पर मंगलवार को जुर्माना लगाया. गूगल को बार-बार फ्रांसीसी और यूरोपीय संघ के अधिकारियों द्वारा विभिन्न व्यावसायिक गतिविधियों के लिए निशाना बनाया गया है, जिन्हें बाजार में उसके प्रभुत्व का दुरुपयोग करने के रूप में देखा जाता है.

ये भी पढ़ें: अगर आपके मोबाइल में हैं ये ऐप्स तो आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, आज ही करें डिलीट

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here