बुध ग्रह: बुध ग्रह को मजबूत बनाने के लिए 14 जुलाई बुधवार को करें ये उपाय

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Mercury Planet in Hindi: मिथुन राशि में बुध विराजमान हैं. जहां पर बुध सूर्य के साथ बुधादित्य योग बनाए हुए हैं. ज्योतिष शास्त्र में बुधादित्य को एक अत्यंत शुभ योग माना गया है. जिस कुंडली में यह योग पाया जाता है उसे जीवन में हर क्षेत्र में अपार सफलता प्राप्त होती है. ऐसे व्यक्ति जॉब, बिजनेस, शिक्षा आदि के क्षेत्र में विशेष सफलता प्राप्त करते हैं. बुधादित्य योग व्यक्ति को धनवार भी बनाता है. वहीं मान सम्मान में भी प्रदान कराता है.

बुध ग्रह का स्वभाव
बुध ग्रह को सभी नवग्रहों में राजकुमार माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध ग्रह को सौम्य और शुभ ग्रह माना गया है. बुध का संबंध बुद्धि से है. बुध को वाणी, संचार, व्यापार, संगीत, बाजार, तर्क शास्त्र, लेखन, कॉमर्स आदि का कारक माना गया है. पौराणिक कथा के अनुसार बुध की माता का नाम तारा और पिता का नाम चंद्रमा है. बुध ग्रह कन्या राशि में उच्च और मीन राशि में नीच के मानें गए हैं. अश्लेषा, ज्येष्ठा और रेवती नक्षत्र बंध के नक्षत्र माने गए हैं. बुध की सूर्य और शुक्र ग्रह से मित्रता है. मंगल और चंद्रमा से बुध की शत्रुता है. 

बुध का अशुभ फल
बुध जब राहु, केतु, मंगल और चंद्रमा के साथ होते हैं तो शुभ फल प्रदान नहीं करते हैं. राहु के साथ बुध जड़त्व योग बनाते हैं. वाणी से जुड़ा दोष भी प्रदान करते हैं. बुध त्वचा संबंधी रोग भी प्रदान करते हैं. बुध के कमजोर होने पर व्यक्ति को व्यापार में हानि होती है.

बुधवार को बुध का उपाय
बुधवार का दिन बुध ग्रह को समर्पित है. इस दिन पूजा करने से बुध का दोष दूर होता है. बुधवार का दिन भगवान गणेश जी की पूजा के लिए उत्तम माना गया है. गणेश जी की पूजा से भी बुध का दोष दूर होता है. भगवान विष्णु की पूजा करने से भी बुध की अशुभता दूर होती है.

बुध का मंत्र – ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:
रंग का रंग – हरा

यह भी पढ़ें:
Surya Gochar July 2021: कर्क राशि में सूर्य का राशि परिवर्तन, इन राशियों को रखना होगा ध्यान

Love Relations: शुक्र ग्रह के कमजोर होने से लव रिलेशनशिप में आती है बाधा, बढ़ने लगती हैं दूरियां, शुक्र का जानें उपाय

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here