बेलारूस के राष्ट्रपति के खिलाफ चुनाव लड़ने की कोशिश करने वाले विक्टर को 14 साल की सज़ा

0
17
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कीव (यूक्रेन). बेलारूस के उच्चतम न्यायालय ने देश के निरंकुश राष्ट्रपति के प्रतिद्वंद्वी को भ्रष्टाचार का दोषी पाते हुए उन्हें 14 साल कैद की सज़ा सुनाई है. विक्टर बाबारीको ने इन आरोपों को राजनीतिक रूप से प्रेरित बताकर खारिज कर दिया है.


बाबारीको रूसी प्राकृतिक गैस कंपनी गैजप्रोम की मिल्कियत वाले वाणिज्य बैंक के प्रमुख थे. उन्होंने पिछले साल राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको को चुनौती देने की कोशिश की थी लेकिन देश में अगस्त 2020 में हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था और वह चुनाव के लिए नामांकन नहीं कर पाए थे.


उस समय उन्हें व्यापक तौर पर लुकाशेंको का मुख्य प्रतिद्वंद्वी माना गया था और उनकी गिरफ्तार के खिलाफ सड़कों पर हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया था. मंगलवार को बेलारूस के उच्चतम न्यायालय ने बाबारीको को रिश्वत लेने और धनशोधन के मामले में 14 साल की सजा सुनाई और 57000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया गया.


बाबारीको अपनी गिरफ्तारी के बाद से ही जेल में हैं. उन्होंने भ्रष्टाचार के आरोपों को राजनीतिक रूप से प्रेरित बताकर खारिज कर दिया. फैसला सुनाए जाने से पहले उन्होंने कहा, “ मैं उस जुर्म को कुबूल नहीं कर सकता जो मैंने किया ही नहीं है.” 


अमेरिकी दूतावास ने फैसले की निंदा की है और इसे ‘क्रूर’ बताया है. दूतावास ने ट्विटर पर कहा कि यह दिखाता है कि लुकाशेंको की सरकार सत्ता में बने रहने के लिए कुछ भी करने से नहीं रूकेगी.


ये भी पढ़ें: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना न्यूज़ीलैंड की प्रोफेसर को पड़ा भारी, ट्विटर ने किया एकाउंट बंद



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here