ब्रेन-डेड शख्स के अंगों से चेन्नई में दो मरीजों को मिला जीवनदान

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

चेन्नई: दिमागी रूप से मृत घोषित युवक ने दो मरीजों को नया जीवन देकर मानवता के लिए बड़ा आदर्श पेश किया है. परिजनों ने एमजीएम हेल्थकेयर के दो मरीजों को उसका अंग दान कर दिया, जिसकी वजह से उनकी जिंदगी में उजाला फैला. 27 वर्षीय शख्स को सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद सेलम के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसकी वजह से उसे दर्दनाक दिमाग में चोट का सामना करना पड़ा.


ब्रेन डेड शख्स के अंगों को किया गया एयरलिफ्ट


निजी अस्पताल एमजीएम हेल्थकेयर ने कहा कि डॉक्टरों के सर्वेश्रेष्ठ प्रयास के बावजूद उसे इलाज के दौरान ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया. उसके बाद, परिवारवालों की काउसिंलिंग की गई और ब्रेन डेड का सर्टिफिकेट स्वीकृत किया गया. इस कवायद का मकसद जरूरतमंदों की जिंदगी बचाने के लिए परिजनों को अंगदान करने पर सहमत करना था. सेलम में विशेषज्ञों की टीम ने उसके दिल और लंग्स को निकाला और अंगों को ले जाने के लिए सेलम- चेन्नई के बीच ग्रीन कॉरीडोर बनाया गया. सेलम से अंगों को पहले एयर लिफ्ट किया गया और दो घंटे से भी कम समय में हेलीकॉप्टर के जरिए चेन्नई ले जाया गया.


अंगदान से दो मरीजों को मिला जीवन दान 


एमजीएम हेल्थकेयर के विशेषज्ञों ने गंभीर रूप से बीमार मरीजों को नई जिंदगी देने के लिए जीवन रक्षक सर्जरी की और डोनेट किए हुए अंगों की बदौलत मरीजों को जीवनदान मिला. फिलहाल, दोनों मरीजों की हालत स्थिर है और संक्रमण से बचाने के लिए सर्जरी को कोविड-19 के तमाम प्रोटोकॉल का पालन करने के बाद अंजाम दिया गया. उसके बाकी अंगों को अन्य अस्पतालों में भेज दिया गया. आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी ने भारत में अंग प्रत्यारोपण को प्रभावित किया है. डॉक्टरों का कहना है कि अंगों की मांग बढ़ गई है और डोनर का मिलना मुश्किल हो गया, विशेषकर लंग और हार्ट ट्रांस्पलांट के लिए. 


Weight Loss: इन 5 फलों को खाने से होगा वजन कम, पतला होना है तो आज ही डाइट में शामिल करें


Coronavirus: कोरोना दिमाग पर भी कर रहा है अटैक, गंभीर मानसिक बीमारियों के अलावा जान जाने का भी है खतरा



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here