भारत-ईयू शिखर बैठक में हिस्सा लेने अगले महीने पुर्तगाल नहीं जाएंगे पीएम मोदी, जानिए वजह

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए भारत-यूरोपीय संघ शिखर बैठक में हिस्सा लेने अगले महीने पुर्तगाल की यात्रा पर नहीं जायेंगे. अब यह बैठक डिजिटल माध्यम से होगी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूरोपीय संघ और पुर्तगाल के नेतृत्व से विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय किया गया है कि यह शिखर बैठक 8 मई को डिजिटल माध्यम से आयोजित की जायेगी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘‘कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए यूरोपीय संघ और पुर्तगाल के नेतृत्व के साथ विचार-विमर्श के बाद भारत-यूरोपीय संघ शिखर बैठक को 8 मई को डिजिटल माध्यम से आयोजित करने का निर्णय किया गया है.’’ उन्होंने इस मुद्दे पर मीडिया के सवालों पर यह जानकारी दी. 16वीं भारत-यूरोपीय संघ की शिखर बैठक 8 मई को पुर्तगाल के शहर पोर्तो में आयोजित होनी थी. बागची ने कहा कि भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक ईयू+27 प्रारूप में पहली बार आयोजित की जा रही है, जो दोनों पक्षों के सामरिक गठजोड़ को और प्रगाढ़ बनाने की साझा आकांक्षा को प्रदर्शित करता है. प्रधानमंत्री के भारत-ईयू शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिये जाने के दौरान फ्रांस की यात्रा करने की भी उम्मीद थी.

पिछले साल जुलाई में हुआ था सम्मलेन
उल्लेखनीय है कि 27 देशों का यूरोपीय संघ, भारत के लिये सामरिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है. वर्ष 2018 में ईयू कुल मिलाकर भारत का सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी रहा. वर्ष 2018-19 में भारत का यूरोपीय संघ के साथ द्विपक्षीय कारोबार 115.6 अरब डालर रहा. इसमें निर्यात 57.17 अरब डालर रहा जबकि आयात 58.42 अरब डालर रहा. 15वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन का आयोजन पिछले साल जुलाई में हुआ था और इसमें प्रधानमंत्री मोदी ने संबंधों को और विस्तार देने के लिये कार्य केंद्रित एजेंडा रखा था.

ये भी पढ़ें :-

‘देश को लॉकडाउन से बचाना है’, PM Modi के संबोधन की 10 बड़ी बातें

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here