भारत ने कोरोना वैक्सीन देने के मामले में दुनिया के सभी देशों को छोड़ा पीछे, बना नंबर 1

0
25
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

भारत ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. भारत में जनवरी, 2021 में कोरोना वैक्सीन देने की मुहिम की शुरुआत हुई थी, जिसके बाद से अबतक 32 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. इस मामले में भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और  ब्रिटेन (UK) को पीछे छोड़ दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेटा जारी कर इस बात की जानकारी दी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी डेटा के अनुसार, भारत में अब तक लोगों को वैक्सीन की 32 करोड़ 36 लाख 63 हजार 297 डोज दी गई है. जबकि, अमेरिका में वैक्सीन की 32 करोड़ 33 लाख से ज्यादा डोज दी गई है. वहीं, ब्रिटेन में अब तक 7 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.

वैक्सीन देने के मामले में अमेरिका से आगे निकला भारत

वैक्सीनेशन के मामले में भारत ने यूके को बहुत पहले पीछे छोड़ दिया था. केवल अमेरिका ही एक मात्र ऐसा देश बचा था, जो वैक्सीनेशन में भारत से आगे था. भारत ने अब उसे भी पछाड़ दिया है. इस सूची में चौथे नंबर पर जर्मनी है, जहां अब तक 7 करोड़ 14 लाख से अधिक वैक्सीन लगाये गये हैं. पांचवें नंबर पर फ्रांस है, यहां अब तक 5 करोड़ 24 लाख से ज्यादा वैक्सीन के डोज दिए गए हैं. इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “भारत ने कोविड-19  वैक्सीनेशन में एक और उपलब्धि हासिल की है और दी गई कोविड-19 वैक्सीन की कुल खुराकों के मामले में वह अमेरिका से आगे निकल गया है.”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया डेटा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक डेटा जारी किया गया है. इसके मुताबिक, बाकी देशों की तुलना में भारत में देर से कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू हुआ. आंकड़े में बताया गया है कि भारत में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से की गई, जबकि यूके में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत 8 दिसंबर 2020 से हुई. अमेरिका में 14 दिसंबर, ईटली, जर्मनी और फ्रांस में 27 दिसंबर 2020 से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई. लेकिन इन सभी देशों को पीछे छोड़ते हुए भारत वैक्सीन देने के मामले में पहले नंबर पर पहुंच गया है. 

ये भी पढ़ेंः

जम्मू एयर फोर्स स्टेशन ड्रोन हमले पर बड़ा खुलासा, धमाके में RDX या TNT का किया गया इस्तेमाल, 10 बड़ी बातें

कोरोना राहत पैकेज: वित्त मंत्री ने पीएफ को लेकर की यह बड़ी घोषणा, जानें किन्हें होगा फायदा

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here