मई में देश का कोयला आयात 20 प्रतिशत बढ़कर 1.99 करोड़ टन पर

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

देश का कोयला आयात मई में 20.4 प्रतिशत बढ़कर 1.99 करोड़ टन पर पहुंच गया। एमजंक्शन सर्विसेज के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। पिछले साल मई में भारत का कोयला आयात 1.65 करोड़ टन रहा था। एमजंक्शन सर्विसेज ने कहा, ”मई, 2021 में भारत का कोयला और कोक आयात पिछले साल के समान महीने से 20.4 प्रतिशत बढ़ा है। मई, 2021 में आयात 1.99 करोड़ टन रहा है, जो इससे पिछले साल समान महीने में 1.65 करोड़ टन था।”
    
एमजंक्शन सर्विसेज ने कहा कि कमजोर मांग तथा ऊंचे ढुलाई भाड़े की वजह से मानसून सीजन में कोयले का आयात सुस्त रहने की संभावना है। चालू वित्त वर्ष के पहले दो माह में देश का कोयला आयात 25.4 प्रतिशत बढ़कर 4.21 करोड़ टन पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 3.36 करोड़ टन था। मई में कुल आयात में नॉन-कोकिंग कोयले का हिस्सा 1.36 करोड़ टन रहा, जो पिछले साल समान महीने में 1.05 करोड़ टन था। वहीं इस दौरान कोकिंग कोयले का आयात बढ़कर 44.1 लाख टन पर पहुंच गया, जो मई, 2020 में 31.8 लाख टन था।

Alert! इन बैंकों के IFSC कोड हो गए हैं इनवैलिड, जानें आप कैसे कर सकते हैं जनरेट
    
अप्रैल-मई में नॉन-कोकिंग कोयले का आयात 2.89 करोड़ टन रहा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 2.28 करोड़ टन था। इस दौरान कोकिंग कोयले का आयात 91.5 लाख टन रहा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष के पहले दो माह में 64.1 लाख टन रहा था। एमजंक्शन सर्विसेज लि. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय वर्मा ने कहा, ”ऊंची कीमतों तथा घरेलू बाजार में बेहतर उपलब्धता की वजह से मई में माह-दर-माह आधार पर कोयले का आयात घटा है। मानसून सीजन में कमजोर मांग, ऊंचे दाम तथा ढुलाई भाड़ा बढ़ने की वजह से आयात सुस्त रहेगा। एमजंकशन टाटा स्टील और सेल का संयुक्त उद्यम है। यह एक बी2बी ई-कॉमर्स कंपनी है जो कोयले पर शोध रपट भी प्रकाशित करती है।

संबंधित खबरें

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here