माउंट एवरेस्ट पर पहुंचे दर्जनों कोरोना संक्रमित, नेपाल सरकार ने किया खंडन

0
20
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

दुनियाभर में कोरोना का कहर अब भी जारी है. दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं. नेपाल में जून के महीने की शुरुआत में कम से कम 59 संक्रमित लोग माउंट एवरेस्ट पर पहुंचे थे, जिसमें शिखर पर पहुंचने वाले पांच लोग भी शामिल हैं. पर्वतारोहियों के इंटरव्यू और पर्वतारोहण कंपनियों के जरिए यह बात सामने आई है. हालांकि, नेपाल सरकार इससे इंकार कर रही है.

सरकार का कहना है कि एवरेस्ट पर कोरोना का कभी कोई मामला सामने नहीं आया. नेपाल के पर्यटन अधिकारी ने एवेरेस्ट पर पर्वतारोहियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने की खबर को निराधार बताया है. उन्होंने कहा कि वहां न्यूमोनिया का एक मरीज था, जो इलाज के बाद ठीक हो गया था. उन्होंने कहा कि पहाड़ की शुष्क हवा में खांसी कोई नई बात नहीं है. बता दें कि इस साल अप्रैल में जब पर्वतारोही माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप पर ऊंचाई वाले स्थानों के वातावरण के लिए शरीर को ढालने के लिए जुटे थे तब जंगबू शेरपा सर्दी और बुखार से पीड़ित हो गए थे.

आंग शेरिंग शेरपा ने की जांच की मांग

इसके बाद पर्वतारोहण कंपनी ने तत्काल उन्हें एयरलिफ्ट करके काठमांडू के अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उन्हें कोरोना पाजिटिव पाया गया. उन्होंने लगभग एक हफ्ते तक अस्पताल में इलाज कराया, इसके बाद वह बेस कैंप वापस लौट आए. नेपाल माउंटेनियरिंग एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष आंग शेरिंग शेरपा ने सवाल उठाते हुए कहा है कि क्या शेरपा और पर्वतारोही सुपरमैन थे. उनका कहना है कि इस मसले की गहराई से जांच करने की जरूरत है. 

ये भी पढ़ें-

भारत में कोविड के चार और वेरिएंट्स लोगों के लिए बन सकते हैं खतरा, एक्सपर्ट्स ने जताई चिंता

Bihar Corona Update: 24 घंटे में मिले 185 नए मामले, कई जिलों में तो एक भी संक्रमित नहीं, देखें लिस्ट

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here