मास्टरशेफ ऑस्ट्रेलिया के शो में बंगाली ‘पंता भात’ की धूम

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

बांग्लादेश मूल की किंश्वर चौधरी ऑस्ट्रेलिया टीवी शो मास्टर शेफ के सीजन 13 की टॉप 3 प्रतिभागियों में से एक हैं. प्रिंटिंग व्यापार की 38 वर्षीय मालकिन ने अपनी बंगाली डिश से शो के जजों का दिल जीत लिया. ऑस्ट्रेलिया मास्टर शेफ के टीवी शो में पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश की डिश का उस वक्त फिर से नामकरण हो गया जब चौधरी ने जजों को ‘आलू भोरता’ के साथ ‘पंता भात’ परोसने का फैसला किया.

किंश्वर चौधरी ने पंता भात परोसकर जीता जजों का दिल

उन्होंने डिश को Smoked Rice Water के नाम से पुकारा. इस खास डिश के बारे में आखिर क्या बात है. मालूम हो कि ये न सिर्फ एक डिश है बल्कि भारतीयों और बांग्लादेशियों के बीच साझा सांस्कृतिक संबंध का एहसास है. बुजुर्ग महिलाएं इस साधारण फूड सामग्री के फायदों का हवाला देती रही हैं. बहुत सारे घरों में खमीर युक्त डिश की तैयारी पहले चावल को अलग कर की जाती है, फिर थोड़ा पानी मिलाया जाता है और रात भर उसे खमीर उठने के लिए छोड़ दिया जाता है.

भारत के पूर्वी हिस्से में ये मुख्य भोजन बना है, खासकर उन लोगों के लिए जो शारीरिक मेहनत का काम करते हैं. उसका सेवन ब्रेकफास्ट सामग्री के तौर पर किया जाता है, लेकिन उससे पहले सरसों का तेल, चुटकी भर नमक और नींबू छिड़का जाता है और भात में मिलाया जाता है. डिश को जजों के सामने पेश करते हुए चौधरी ने कहा, “इस तरह का फूड आपको कहीं भी किसी रेस्टोरेंट में देखने को नहीं मिलेगा.



 

जजों ने किश्वर के साधारण मगर शक्तिशाली डिश को सराहा

इसलिए, ये अजीब लगता है, लेकिन अपने शो में डिश के तौर पर ऐसा करना बेहद फायदेमंद भी लगता है.” अंतिम डिश को पकाते देख जज भी प्रशंसा करने से नहीं रोक सके. उन्होंने उसे शक्तिशाली फूड बताया. जज डिश से बेहद प्रभावित हुए. इस सस्ती और स्वस्थ डिश को ‘गरीबों का ब्रेकफास्ट’ कहा जाता है. बंगाल से बाहर बिहार में ‘गील भात’ के नाम से ये डिश मशहूर है. उसका सेवन खास तौर से गर्मी और आद्र जलवायु में किया जाता है. ये शरीर को हाइड्रेटेड रखती है और आसानी से पच जाती है. ये आंत की सेहत के लिए भी अच्छी है. 

Black Coffee: इस ड्रिंक के इस्तेमाल से मिलते हैं बेहद फायदे, आपको जरूर जानना चाहिए

Kitchen Hacks: ज्यादा नमक से सब्जी का स्वाद हो गया है खराब, तो स्वाद ठीक करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here