मूंग-मसूर की दाल के हैं कई फायदे, जानिए

0
18
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. दालों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है. खाने की थाली में जब तक दाल न हो खाना अधूरा सा लगता है. ज्यादातर घरों में खाने में एक टाइम दाल जरूर बनती है. खास बात ये है कि कोई भी मौसम हो आप दाल खा सकते हैं. हालांकि कुछ लोग सर्दी, गर्मी और बारिश में सीजन के हिसाब से दालें खाते हैं. वैसे तो सभी दालें फायदेमंद होती हैं. लेकिन अगर आप सीजन के हिसाब से दालें खाते हैं तो इनका फायदा दोगुना हो जाता है. बारिश में आपको उड़द की दाल नहीं खानी चाहिए. ये काफी हैवी होती है.

वहीं गर्मी के मौसम में आपको चना और मटर की दाल कम खानी चाहिए. ये दालें काफी गरिष्ठ होती हैं, जिससे आपको गैस की समस्या हो सकती है. रात के वक्त आपको अरहर दाल नहीं खानी चाहिए. लेकिन मूंग और मसूर की दाल सदाबहार होती है. इन्हें आप किसी भी मौसम और समय पर खा सकते हैं. मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके खाना काफी फायदेमंद होता है. इससे पेट और पाचनतंत्र अच्छा रहता है. साथ ही मूंग-मसूर की दाल खाने से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. हार्ट के लिए भी ये दाल फायदेमंद है. जानते हैं मूंग-मसूर की मिक्स दाल खाने के फायदे.

1- शुगर, कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारियों में फायदेमंद- अगर आप हफ्ते में 4-5 बार मूंग-मसूर की मिक्स दाल खाते हैं तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. मूंग-मसूर की मिक्स दाल खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. इस तरह दाल खाने से बॉडी को लो फैट मिलता है जिससे हार्ट की बीमारियां दूर रहती हैं. मूंग-मसूर की दाल को मिलाकर खाने से अच्छी मात्रा में फाइबर मिलता है. जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इस मिक्स दाल में आयरन और जिंक भी होता है जिससे शरीर में खून बढ़ता है और मांसपेशियों हेल्दी रहती हैं. 

2- प्रोटीन से भरपूर- सभी तरह की दालों को प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है मूंग-मसूर की मिक्स दाल भी शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरी करती हैं. आपको सप्ताह में 4-5 दिन मूंग और मसूर की दाल को मिक्स करके जरूर खाना चाहिए. प्रोटीन शरीर में आपके बाल, नाखून और शरीर में नई कोशिकाएं बनाने का काम करता है. इसलिए खाने में रोज एक कटोरी दाल जरूर खानी चाहिए. 

ये भी पढ़ें: इन 5 फलों को खाने से होगा वजन कम, पतला होना है तो आज ही डाइट में शामिल करें

3- बच्चे-बुजुर्गों के लिए वरदान- दालों में हाई प्रोटीन होता है इसलिए दिन में दाल खाने की सलाह दी जाती है. अगर आपके पेट में कोई दिक्कत है तो मूंग-मसूर का दाल खाने की सलाह दी जाती है. पाचन खराब होने पर उल्टी, दस्त, बहदहमी, गैस, पेट फूलने या पेट दर्द और कब्ज की समस्या में भी डॉक्टर्स मूंग मसूर की हल्की दाल खाने की सलाह देते हैं. अगर आप इसे पतला बनाएं तो ये और भी सुपाच्य हो जाती है. इससे पेट को आराम मिलता है और पचाने में आसान है. बच्चों और बुजुर्गों के लिए ये मिक्स दाल सबसे ज्यादा फायदेमंद है. कमजोर पाचनतंत्र वाला कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से पचा सकता है. 

4- हर मौसम में फायदेमंद- मूंग-मसूर की मिक्स दाल की खासियत ये है कि इसे आप किसी भी मौसम में खा सकते हैं. खासतौर से बारिश के मौसम में आपको ये मिक्स दाल जरूर खानी चाहिए. इससे पेट और पाचनतंत्र अच्छा रहता है. बारिश में डाइजेशन सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है. ऐसे में आप सुपाच्य मूंग मसूर-दाल की दाल खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: अगर आपके शिशु को लग गए हैं दस्त, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here