रूस की सिंगल डोज Sputnik Light वैक्सीन का उत्पादन भारत में भी होगा, RDIF ने दी जानकारी

0
12
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रूस की सिंगल डोज कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट (Sputnik Light ) का उत्पादन भारत में भी किया जाएगा. रसियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के सीईओ किरिल दिमित्रिव ने एक वर्चुअल न्यूज ब्रीफिंग में कहा, ” स्पुतनिक लाइट का उत्पादन उन देशों में किया जाएगा, जहां स्पुतनिक वी का उत्पादन किया जाएगा. इसमें भारत, कोरिया और चीन शामिल हैं.” 

किरिल ने आगे कहा, कई दूसरे देश पहले से ही स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन कर रहे हैं, इसलिए उत्पादन की समान क्षमताओं का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि मूल रूप से स्पुतनिक लाइट, स्पुतनिक वी वैक्सीन का पहला शॉट होगा. इसलिए हम मौजूदा उत्पादन क्षमता का उपयोग करेंगे. 

रूस में इस्तेमाल की मिल चुकी है मंजूरी
रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय, गमलेया इंस्टीट्यूट और आरडीआईएफ ने गुरुवार को घोषणा की थी कि स्पुतनिक लाइट को रूस में उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई है. आरडीआईएफ ने बताया कि यह 79.4 फीसदी प्रभावी है. रूस, यूएई, घाना जैसे कई देशों में 7,000 लोग इसके तीसरे चरण के क्लीनिकल स्टडी में शामिल किए गए थे.

भारत में 1 मई को पहुंची थी स्पुतनिक वी की पहली खेप
गौरतलब है कि भारत ने स्पुतनिक वी को मंजूरी दे दी है और पहली खेप 1 मई को देश में आ गई है.    आरडीआईएफ ने देश में वैक्सीन की 850 मिलियन डोज का उत्पादन करने के लिए पांच भारतीय कंपनियों के साथ समझौते किए हैं जिसका न केवल भारत और रूस में इस्तेमाल किया किया जाएगा बल्कि यह दूसरे देशों को निर्यात किया जाएगा. रूस में भारतीय दूत बाला वेंकटेश वर्मा ने हाल ही में कहा था कि “हमें उम्मीद है कि आने वाले महीनों में स्पुतनिक वैक्सीन का 60-70 फीसदी से अधिक का उत्पादन भारत में किया जाएगा.”
 
स्पुतनिक लाइट की एक डोज की कीमत 10 डॉलर से कम होगी 
दुनिया के 60 से अधिक देशों ने स्पुतनिक वी को मंजूरी दी है और 5 मई तक वैश्विक स्तर पर 20 मिलियन से अधिक लोगों को स्पुतनिक वी वैक्सीन का पहला डोज दिया जा चुका है. रूसी अधिकारियों के अनुसार विश्व स्तर पर स्पुतनिक लाइट वैक्सीन की एक डोज की कीमत 10 डॉलर से कम होगी. इसे 2 से 8 तक तापमान पर सुरक्षित रखा जा सकता है. 

 

यह भी पढ़ें-
मालदीव संसद के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद धमाके में घायल, जांच में विदेशी एजेंसियों की मदद लेगी सरकार 

ब्राजील में ड्रग गैंग पर पुलिस के छापे, ऑपरेशन के दौरान एक पुलिस अधिकारी समेत 25 लोगों की गई जान

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here