लॉकडाउन के बाद जा रहे हैं घूमने तो जरूर लें Travel Insurance

0
4
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगाया गया लॉकडाउन अधिकाशं राज्यों ने हटा लिया. इसे देखते हुए बहुत से लोग कहीं छुट्टियां मानने का प्लान बनाने लगे हैं. अगर आप भी कहीं घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं तो जान लें कि कोरोना काल में ट्रेवलिंग के दौरान कई चीजों का ध्यान रखना जैसे कि सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर, कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट, मास्क आदि. लेकिन इन चीजों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस भी जरूरी है. अधिकांश लोग सफर पर निकलने से पहले ट्रेवल इंश्योरेंस के बारे में नहीं सोचते लेकिन यह बहुत काम आता है. आज हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं.


मेडिकल खर्च
विदेश में सफर के दौरान अगर व्यक्ति को किसी बीमारी या चोट का सामना करना पड़ जाए तो ऐसी स्थिति में ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी मदद करेगी. ट्रैवल इंश्योरेंस में हॉस्पिटल चार्ज, एंबुलेंस सर्विस और फिजिशियन सर्विस का चार्ज भी शामिल होता है, जो पॉलिसी के प्रकार पर निर्भर करेगा. जीवन अनिश्चित्ताओं से भरा है. इसमें दुर्घटना में आई चोट को भी कवर किया जाता है. दुर्घटना में हुई मौत पर भी कवरेज उपलब्ध है.


अस्पताल में भर्ती होने पर
इमरजेंसी में हॉस्पिटल में भर्ती होने की स्थिति में ट्रैवल इंश्योरेंस में रोजाना का अलाउंस मिलता है. बीमाकर्ता के भर्ती होने की दिनों की संख्या के लिए डेली अलाउंस मिलता है. यह पॉलिसी डॉक्यूटमेंट्स में बताई गई दिनों की संख्या पर निर्भर करता है. आपको ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को ध्यान से चेक करना चाहिए.


जगह बदलने की कोई टेंशन नहीं
अगर कोई ऐसी आपात स्थिति आ जा जाए जिसके कारण आप पहले तय पर जगह पर नहीं रह पा रहे हैं तो आप अपनी जगह बदल सकते हैं. ट्रैवल इंश्योरेंस में दूसरी जगह के लिए अतिरिक्त भरपाई की कीमत भी मिलती है. आम तौर पर, यह भूकंप, तूफान, धमाके तक ही सीमित नहीं होती. इसमें क्या शामिल है, इसके लिए आप इंश्योरेंस दस्तावेजों को देख सकते हैं.


ट्रिप का रद्द हो जाना
कई वजहों से ट्रिप रद्द भी हो जाती है. कोरोना महामारी के दौरान फ्लाइट कभी भी रद्द हो सकती है. ट्रिप रद्द होने की कुछ और वजह भी हो सकती हैं जेैसे कि मेडिकल इमरजेंसी, प्राकृतिक आपदा. ट्रैवल इंश्योरेंस से ऐसी स्थितियों में मदद मिलती है.


यह भी पढ़ें:


PNB SCAM: नीरव मोदी की बहन ने ब्रिटेन के बैंक खाते से 17.25 करोड़ रुपये भारत सरकार को भेजे


वायुसेना के एयरस्टेशन पर ड्रोन हमले को लेकर बोले आर्मी चीफ जनरल नरवणे, ऐसे खतरों से निपटने के लिए कर रहे क्षमताएं विकसित



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here