वजन कम करने के दौरान स्किन और बाल की क्वालिटी सुधारने की आसान तरकीब

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

वजन कम करने के दौरान बाल और स्किन की क्वालिटी में बदलाव का कई लोगों को सामना करना पड़ता है, जिससे बेजान और सुस्त दिखाई पड़ने लगते हैं. लेकिन, आपको ध्यान देना चाहिए कि साधारण उपायों से न सिर्फ वजन कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि ये टिप्स आपके चेहरे पर चमक भी लाएंगे. अगर आप ये सोच रहे होंगे कि समस्या का हल कॉस्मेटिक्स है, तो आपने गलत सोचा. वास्तव में अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में तब्दीली लाना जरूरी है.


टिप्स से चेहरे पर लाएं चमक 


न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने एक पोस्ट में बताया, "मुझे पता है कि बहुत से लोग अपना आकर्षण और चमक वजन के साथ खो देते हैं. अगर आप फूड का चतुराई से इस्तेमाल करें, तो ये आपकी अस्वस्थ फैट को हटाने में मदद कर सकता है और वास्तव में आपके बाल और स्किन की क्वालिटी को सुधारता है."


उन्होंने कहा, "अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आपकी डाइट में पानी सबसे महत्वपूर्ण पोषण है. इस बात को कभी न भूलें. बहुत कम कैलोरी वाली डाइट अपूरणीय मसल और कोलेजन की क्षति का कारण बनती हैं- इससे दूर रहें. सुनिश्चित करें कि रोजाना आप एक ग्लास सब्जी का जूस पीएं."





 


 

 



 

 


View this post on Instagram


 



 

 

 



 

 



 

 

 




 

 


A post shared by PM | Nutritionist (@poojamakhija)







 


सब्जी का जूस कैसे बनाएं


सब्जी के जूस में खीरा, गाजर, चुकंदर, हरी मिर्च, टमाटर, पानी और नींबू को शामिल करें. थोड़ा पानी के साथ सभी सामग्रियों को मिश्रित करें. उसके बाद मिश्रण को छाने के बाद एक नींबू को निचोड़ें और फौरन पी जाएं. अब अगर सब्जियों के गुणों की बात की जाए, तो खीरा ठंडक देनेवाला है, गाजर बीटा कैरोटीन का अच्छा स्रोत है. चुकंदर आयरन में भरपूर है जबकि टमाटर विटामिन सी और लाइकोपीन दोनों का शानदार स्रोत है.


हरी मिर्च विटामिन ई में धनी है और जुकाम और फ्लू के खिलाफ सुरक्षा देती है. इस तरह इस कच्ची सब्जी का जूस पूरा विटामिन और आयरन का मिश्रण है और स्किन और बाल के लिए बेजोड़ है. न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक, हद से ज्यादा व्यायाम न करें. कुछ अच्छे फैट्स जैसे नारियल का तेल, सीड्स और नट्स को शामिल करें. इस तरह, डाइट में बदलाव लाने से आपके शरीर को अंदर से पोषण मिलेगा और उसका असर बाहर भी दिखाई देगा. 


मानसून में क्या बड़ सकता है कोरोना वायरस का खतरा? जानें क्या कहना है विशेषज्ञों का


Black Coffee: इस ड्रिंक के इस्तेमाल से मिलते हैं बेहद फायदे, आपको जरूर जानना चाहिए



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here