विजय माल्‍या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के शेयर बेच सरकार ने की वसूली

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


Photo:INDIA TV

SBI led consortium realized Rs 792.11 Crore by sale of shares of Vijay Mallya, Nirav Modi and Mehul Choksi


नई दिल्‍ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को बताया कि उसने भगोड़ा कारोबारियों विजय माल्‍या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के जब्‍त किए गए शेयरों की बिक्री से और 792.11 करोड़ रुपये की वसूली की गई है। ईडी द्वारा जब्‍त किए गए इन तीनों कारोबारियों के शेयरों को एसबीआई के नेतृत्‍व वाले एक कंसोर्टियम को हैंडओवर किए गए थे। कंसोर्टियम द्वारा इन शेयरों की बिक्री के जरिये कुल 792.11 करोड़ रुपये की राशि हासिल की गई है। प्रवर्तन निदेशालय ने आगे बताया कि विजय माल्‍या, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के मामले में जब्‍त की गई संपत्ति में से बैंकों/भारत सरकार को अबतक कुल 13,109.17 करोड़ रुपये की संपत्ति सौंपी जा चुकी है।

इससे पहले 23 जून को ईडी ने माल्‍या, मोदी और चौकसी की लगभग 18,170.02 करोड़ रुपये की जब्‍त संपत्ति में से 9371.17 करोड़ रुपये की संपत्ति सरकार और बैंकों को सौंपी थी। इन तीनों कारोबारियों की धोखाधड़ी से बैंकों को करीब 22586.83 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।

ईडी की ओर से माल्या, मोदी और चोकसी की 18,170.02 करोड़ रुपये की जिन संपत्तियों को जब्त किया है, उनमें 969 करोड़ रुपये की विदेश की संपत्तियां भी शामिल हैं। इन तीनों कारोबारियों के खिलाफ प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया गया है और इन्हें विदेश से भारत प्रत्यर्पण की प्रक्रिया भी अभी विभिन्‍न स्‍तरों पर चल रही है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में हुई ऑटोमोबाइल्‍स की कीमतों में भारी कटौती, अल्‍टो व वैगन आर की कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप

यह भी पढ़ें:  महामारी की दूसरी लहर के बीच देश में घरों की बिक्री बढ़ी…

यह भी पढ़ें: अब तक के सबसे बड़े IPO के लिए Paytm ने आज किया ये काम, जुटाएगी 16600 करोड़ रुपये

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान के इतिहास में हुआ पहली बार ऐसा…

यह भी पढ़ें: OMG! पेट्रोल हुआ 10.63 रुपये लीटर महंगा, डीजल के दाम 8.85 रुपये बढ़े



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here