विश्वभर में तेजी से फैल रहा है कोविड-19 का नया स्वरूप ‘डेल्टा’- WHO

0
14
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

संयुक्त राष्ट्रः विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने कहा है कि कोविड-19 का नया स्वरूप ‘डेल्टा’ विश्वभर में तेजी से फैल रहा है. उन्होंने आगाह किया कि डेल्टा वेरिएंट जो 104 देशों तक पहुंच गया है, इसके जल्द ही पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे हावी स्वरूप बनने की आशंका है.

कोरोना के बढ़ रहे मामले

टेड्रोस ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पिछला सप्ताह ऐसा चौथा सप्ताह था, जब विश्व भर में कोविड-19 के मामले बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी रहा. डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से एक को छोड़कर अन्य सभी में मामले बढ़े हैं. उन्होंने कहा कि 10 सप्ताह तक मामलों में कमी आने के बाद इस तरह मामले बढ़ने से चिंता बढ़ गई है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ने कहा, ‘‘नया स्वरूप ‘डेल्टा’ दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है, जिससे संक्रमण के मामले और उससे जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. ‘डेल्टा’ अभी 104 देशों में फैल चुका है और इसके जल्द पूरी दुनिया में सबसे हावी स्वरूप बनने की आशंका है.’’

डेल्टा वेरिएंट हुआ अधिक संक्रामक

उन्होंने कहा कि कोविड-19 लगातार बदल रहा है और अधिक संक्रामक होता जा रहा है. टेड्रोस ने कहा, ‘‘ आज मेरा संदेश यह है कि हम एक बिगड़ती सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति का सामना कर रहे हैं जो आगे चलकर जीवन, आजीविका और वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए खतरा बन सकती हैं. यह उन स्थानों के लिए और भी बदतर है, जहां टीके कम हैं और संक्रमण का कहर अब भी जारी है.’’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक महामारी से निपटने के लिए दुनिया को एकसाथ आना होगा. 

बता दें कि दुनियाभर में अभी तक कुल 18 करोड़ 80 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं, जिसमें से अभी तक कुल 40 लाख 55 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. वहीं कोरोना संक्रमण से दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है. यहां पर अभी तक 3 करोड़ 47 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. वहीं 6 लाख से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हुई है.

इसे भी पढ़ें

इजराइल देगा सबसे कमजोर लोगों को फाइजर की वैक्सीन का बूस्टर डोज

डब्ल्यूएचओ ने दो अलग कंपनियों की कोरोना वैक्सीन के मिश्रण और मैचिंग को बताया ‘खतरनाक ट्रेंड’

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here