सफलता की कुंजी: इन दो अवगुणों के कारण लक्ष्मी जी छोड़ देती हैं साथ, आप भी जान लें

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Safalta Ki Kunji: सफलता की कुंजी कहती है कि व्यक्ति को हमेशा श्रेष्ठ गुणों को अपनाना चाहिए. श्रेष्ठ गुणों में ही व्यक्ति की सफलता का राज छिपा होता है. गुणों से युक्त व्यक्ति को हमेशा दूसरों को प्रभावित करता है. ऐसे लोगों जहां पर भी जाते हैं, मान सम्मान और यश प्राप्त होता है.

चाणक्य की चाणक्य नीति कहती है कि जो लोग परिश्रम से सफलता प्राप्त करते हैं और विपरीत परिस्थितियों में भी श्रेष्ठ गुणों का त्याग नहीं करते हैं ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है. लक्ष्मी जी परिश्रम करने वालों को अपना आशीर्वाद अवश्य प्रदान करती हैं. लक्ष्मी जी को वैभव प्रदान करने वाली देवी माना गया है.

शास्त्रों में भी बताया गया कि वैभव परिश्रम और श्रेष्ठ गुणों से प्राप्त होता है. विद्वान मानते हैं कि संघर्ष, मेहनत और अच्छे गुणों से प्राप्त सफलता स्थाई होती है. ये सफलता लंबे समय तक कायम रहती है. व्यक्ति को नेकी के रास्ते पर चलकर ही सफलता प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए.

गीता में भगवान श्रीकृष्ण कहते हैं कि व्यक्ति को सफलता प्राप्त करने के लिए कभी भी अच्छे गुणों का त्याग नहीं करना चाहिए. अच्छे गुणों से युक्त व्यक्ति की शत्रु भी सराहना करते हैं. विद्वानों की मानें तो श्रेष्ठ गुणों से प्राप्त की गई सफलता में ही सच्चा सुख प्राप्त होता है. इन दो गुणों से दूर रहना चाहिए-

लालच से दूर रहें
विद्वानों के अनुसार लालच एक बुरी आदत है. इससे दूर रहना चाहिए. लालच प्रतिभाशाली व्यक्ति की भी प्रतिभा को हानि पहुंचाती है. लालच के चलते व्यक्ति का सुख और चैन नष्ट हो जाता है. चित्त शांत नहीं रहता है. मन विचलित रहता है. इसलिए लोभ की स्थिति से दूर रहना चाहिए और कम में ही संतोष करने की आदत डालनी चाहिए. इसके साथ ही सफल होने के लिए लोभ नहीं कठोर परिश्रम का रास्ता चुनना चाहिए.

निंदारस से दूर रहें
निदां से दूर रहना चाहिए. निंदा न करनी चाहिए और न ही इसे सुनना चाहिए. ये बहुत ही खराब आदत है. इस आदत को अपनाने से नकारात्मकता आती है. नकारत्मक सोच और ऊर्जा सफलता में बाधक बनती है.

यह भी पढ़ें:
Love Relationship: तनाव और ब्रेकअप जैसी समस्याओं से बचने के लिए इन ग्रहों को रखें शांत, करें ये उपाय

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here