सबसे पहले वैक्सीन बनाने का दावा करने वाले रूस में कोरोना के नए मामलों में भारी उछाल

0
27
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रूस में कोरोना के नए मामलों और इस महामारी से होने वाली मौत के आंकड़ों में एक बार फिर से भारी इजाफा देखा जा रहा है. रूस में कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को 652 और मरीजों की मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.


रूस में बीते गुरुवार से कोरोना वायरस संक्रमण के प्रतिदिन 20 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं और लगभग 600 मौतें हो रही है. मंगलवार को संक्रमण के 20,616 नए मामले दर्ज किये गये. रूसी अधिकारियों ने जून की शुरुआत में मामलों में वृद्धि के लिए आवश्यक सावधानी बरतने के प्रति रूसी लोगों के ढीले रवैये, अधिक संक्रामक स्वरूपों के बढ़ते प्रसार और टीकाकरण की कम दर को जिम्मेदार ठहराया है.


हालांकि, रूस कोरोना वायरस टीके की सबसे पहले घोषणा करने वाले देशों में से एक था, लेकिन यहां केवल लगभग 14 प्रतिशत आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक मिली है. रूस के कोरोना वायरस कार्यबल ने देश में इस महामारी के लगभग 55 लाख मामलों की पुष्टि की है, जबकि मृतकों की संख्या 1,34,545 है.


रूस, चीन ने मैत्री संधि के विस्तार की घोषणा की


रूस और चीन के नेताओं ने सोमवार को दोनों देशों के बीच गहरे होते संबंधों की सराहना की और पश्चिम के साथ अपने तनाव के मद्देनजर एकजुटता दर्शाते हुए 20 साल पुरानी मैत्री संधि के विस्तार की घोषणा की.

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात करते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वर्ष 2001 में मॉस्को में हस्ताक्षरित संधि ने मॉस्को और बीजिंग के बीच संबंधों को अभूतपूर्व ऊंचाई पर ले जाने में सहायता की और इसे आगामी पांच साल के लिए विस्तार दिया जाएगा. पुतिन ने यह भी उल्लेख किया कि रूस और चीन की विदेश नीति के समन्वय के प्रयासों ने ‘वैश्विक मामलों में स्थिरता’ में भूमिका निभाई है.


ये भी पढ़ें: चीन के वर्चस्व को खत्म करने के लिए अरबों डॉलर खर्च करेगा अमेरिका, तैयार की ये रणनीति



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here