सरकार ने दी ITR फाइल करने वालों को बड़ी राहत, जानें क्या है यह नई सुविधा

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: इनकम टैक्स की नई वेबसाइट जब से लॉन्च हुई है तब से लोगों को इस पर तरह-तरह की परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. लेकिन इस बीच इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वालों को सरकार ने बड़ी राहत दी है. अगर आपको आईटीआर फाइल करनी है तो अब यह काम आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी जाकर कर सकते हैं. खुद इंडिया पोस्ट ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

इंडिया पोस्ट ने ट्वीट कर कहा, “अब आयकर रिटर्न जमा करने के लिए दूर जाने की ज़रूरत नहीं है. आप अपने नज़दीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर आसानी से आयकर रिटर्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.“

सभी सरकारी सुविधाएं एक जगह पर
डाक घर लोगों को डाक, बैंकिंग और बीमा की सेवाएं देते हैं. इनका नेटवर्क पूरे देश में फैला है. अब लोग पोस्ट ऑफिस से ही इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल कर सकेंगे. यानी अब एक जगह बहुत सी सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है.

7 जून को लॉन्च हुआ था नया आयकर पोर्टल
बता दें सात जून को काफी जोरशोर से नए आयकर पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इनकमटैक्स.जीओवी.इन (‘www.incometax.gov.in’) की शुरुआत की गई थी. शुरुआत से ही पोर्टल पर तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं. इसी के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 22 जून को इन्फोसिस के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. बता दें यह वेबसाइट  इन्फोसिस ने ही बनाई है.

इन्फोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की आयकर दाखिल करने की प्रणाली विकसित करने का ठेका दिया गया था. इसके पीछे उद्देश्य रिटर्न के जांच के समय को 63 दिन से घटाकर एक दिन करना और रिफंड की प्रक्रिया को तेज करना था.  बुधवार को इन्फोसिस ने कहा कि वह इन खामियों को दूर करने के लिए तेजी से काम कर रही है और वर्तमान में यह उसकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है.

यह भी पढ़ें:

How To Check PF Balance: सिर्फ एक मिस्ड कॉल या SMS से चेक कर सकते हैं पीएफ खाते का बैलेंस, जानें कैसे

FD कराने का है आपका प्लान, तो जानें कहां निवेश करना रहेगा ज्यादा फायदेमंद

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here