सीरिया में ईरान समर्थित लड़ाकों पर अमेरिकी एयर स्ट्राइक, पांच की मौत

0
22
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अमेरिकी सेना ने इराकी सीमा से सटे पूर्वी सीरिया में ईरान समर्थित सशस्त्र लड़ाकों के ठिकानों पर हमले किए हैं. इस हमले में कम से कम पांच लड़ाकों के मारे जाने की खबर है. सोमवार को war monitor ने यह खबर दी है. Syrian Observatory for Human Rights के मुताबिक अमेरिकी एयर स्ट्राइक में कम से कम 5 लड़ाकों की जानें गई हैं जबकि कई अन्य घायल हुए हैं. विभिन्न नेटवर्क के माध्यम से सीरिया के अंदर सूचना एकत्र करने वाला संगठन वार मॉनिटर के मुताबिक अमेरिकी एयर स्ट्राइक में लड़ाकों के ठिकानों को निशाना बनाया गया है. सीरियाई समाचार एजेंसी SANA news के मुताबिक इस एयर स्ट्राइक में एक बच्चे की भी मौत हुई है और तीन अन्य लोग बुरी तरह जख्मी है. 


पेंटागन ने एयर स्ट्राइक की पुष्टि की 
पेंटागन ने सीरिया में ईरान समर्थित लड़ाकों के ऊपर एयर स्ट्राइक की पुष्टि की है. जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद ईरान समर्थित लड़ाकों पर यह दूसरा हमला है. पेंटागन ने कहा है कि उसने सीरिया में दो और इराक में एक जगह पर परिचालन स्पॉट और हथियारों के भंडारण सुविधाओं को निशना बनाया है. पेंटागन के मुताबिक इन जगहों का इस्तेमाल कतीब हिजबुल्लाह Kataeb Hezbollah और कतीब सैयीद अल शुहादा  Kataeb Sayyid al-Shuhada जैसे आतंकी समूहों द्वारा किया जा रहा था. इन दोनों अतिवादी समूह का ईरान से नजदीकी संपर्क है. पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी John Kirby ने बताया कि इन जगहों का इस्तेमाल ईरान समर्थित अतिवादी समूहों द्वारा किया जाता था जो अमेरिकी सेना और हमारी आवागमन को UAV ड्रोन से निशाना बनाता था. 


इन लड़ाकों पर दूसरी बार हमला 
पिछले कुछ महीनों में इराक में अमेरिकी हित को आतंकी समूहों द्वारा लगातार निशाना बनाया जा रहा है. अमेरिका इसके लिए लगातार ईरान समर्थित इराकी गुट को दोषी करार दे रहा है. अमेरिका का कहना है कि इराक में स्थित कुछ अलगाववादी आतंकी समूहों को ईरान समर्थन देता है और यह समूह रॉकेट और अन्य माध्यमों से इराकी प्रतिष्ठानों पर हमले कर रहे हैं. फरवरी में अमेरिकी सेना ने पूर्वी सीरिया में ईरान के समर्थन वाले सशस्त्र समूहों पर हमले किए थे. इस कार्रवाई में ईरान समर्थित सशस्त्र समूहों के करीब 20 लड़ाके मारे गए थे. पेंटागन ने कहा था क अमेरिका ने इराक में अपने सैनिकों के ठिकानों पर हुए रॉकेट हमलों के जवाब में यह कार्रवाई की है. 


ये भी पढ़ें-


भारत में कोविड के चार और वेरिएंट्स लोगों के लिए बन सकते हैं खतरा, एक्सपर्ट्स ने जताई चिंता


Bihar Corona Update: 24 घंटे में मिले 185 नए मामले, कई जिलों में तो एक भी संक्रमित नहीं, देखें लिस्ट



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here