सोने के भाव बढ़े, चांदी के दामों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं आज भाव

0
5
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

सोने की कीमतों में जहां आज बढ़ोत्तरी देखने को मिली है वहीं चांदी के दामों में आज फिर गिरावट दर्ज की गई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में आज सोने के भाव 126 रुपए की बढ़त के साथ 47,200 रुपये प्रति दस ग्राम दर्ज किए गए. वहीं, चांदी की कीमत 17 रुपये की गिरावट के साथ 67,745 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. सोमवार को सोने के भाव 47,176 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी के 67,762 रुपये प्रति किलोग्राम थे.


भारत में पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में गिरावट जारी है. रिपोर्ट्स के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के भाव में गिरावट आई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में स्पॉट गोल्ड में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला और इसकी कीमत स्थिर रही. आज स्पॉट गोल्ड 1,784.14 डॉलर प्रति औंस रहा. वहीं चांदी के भाव 0.6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ 25.95 डॉलर प्रति औंस रहे.  






चांदी की कीमत में पिछले कुछ समय में आई है गिरावट 


पिछले कुछ समय में चांदी की कीमत में लगभग 2,700 रुपये की गिरावट देखी गई और वर्तमान में यह 67,745 रुपये प्रति किलोग्राम पर बनी हुई है, जबकि पहले की कीमत 70,300 रुपये प्रति किलोग्राम थी. 


सोने की कीमतें पिछले तीन दशकों में सबसे कम रही हैं, जिससे भारत में सोने की खरीदारी में तेजी आई है. रॉयटर्स की एक खबर ने स्थानीय डीलरों का हवाला देते हुए चेताया है कि सोने की मांग जल्द ही सामान्य स्तर पर लौटने की संभावना नहीं है. क्योंकि कोविड -19 महामारी के कारण देश के ज्यादातर ज्वेलरी स्टोर्स पर औसत से कम लोग खरीदारी कर रहे हैं.






यह भी पढ़ें 


वय वंदना योजना: इस स्कीम में निवेश कर पा सकते है 9250 रुपये की मंथली पेंशन, जानिए क्या है खास


Loan Rules: किसी व्यक्ति की मृत्यु होने के बाद उनके लोन का क्या होता है, किसे करना होता है बकाया भुगतान? जानें



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here