पर्सनल लोन की तुलना में क्रेडिट कार्ड पर लगता है अधिक ब्याज, जानें क्या है वजह 

0
27
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

बड़ी संख्या में लोग के दौर में क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं। इसकी बड़ी वजह है क्रेडिट कार्ड के साथ मिलने वाली सुविधा, लेकिन क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर बहुत अधिक रहता है, जबकि पर्सनल लोन का ब्याज दर इसकी तुलना में काफी कम है। आइए समझते हैं कि आखिर इसकी वजह क्या है। 

बैंक बाजार के सीईओ आदिल सेट्ठी कहते हैं, ‘आज के दौर में क्रेडिट कार्ड एक ऐसा जरिया बन चुका है जिसके जरिए हम जरूरत के समय अधिक पैसा भी निकाल सकते हैं। साथ ही इसके उपयोग पर रिवार्ड भी मिलता है। साथ ही यह एक ऐसा माध्यम है जो उपयोग के समय पर कस्टमर पर अधिक जिम्मेदारी भी लाता है। यही वजहें हैं जिसके कारण क्रेडिट कार्ड पर ब्याज 21% से 42% तक लग रहा है।’

सस्ता हुआ सोना तो भारतीयों ने खूब की खरीददारी,  आयात अप्रैल में उछलकर 6.3 अरब डॉलर पर पहुंचा

आम तौर पर पर्सनल लोन पर ब्याज दर 11% से 16% तक रहता है जबकि इसकी तुलना में क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर 21% से 42% तक लग रहा है। ज्यादातर मामलों में क्रेडिट कार्ड पर कोई जमानत या सुरक्षा नहीं होती है जिसकी वजह से यह एक असुरक्षित लोन माना जाता है। इसके डिफाॅल्ट होने की भी संभावना बहुत अधिक रहती है। यह भी एक वजह जिसके कारण क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर भी अधिक रहता है। 

इन सबके अलावा क्रेडिट कार्ड की एलिजबिलिटी भी पर्सनल लोन की तुलना कम रहता है। क्रेडिट कार्ड उपलब्ध होने के बाद किसी तरह के अतिरिक्त अनुमति की जरूरत नहीं पड़ती। साथ ही क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता को यह पता भी नहीं होता है किस उपयोग के लिया पैसा निकाला जा रहा है। जिसके कारण यह इसमें रिस्क भी अधिक रहता है। 

मध्य प्रदेश सरकार ने ‘गरीब’ शराबियों का रखा ख्याल, राज्य में अब 90 एमएल के पैक में बिकेगी देसी शराब, जानें कितना होगा दाम

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here