43% व्यवसायों ने GST को माना बेहतर, 28% ने जताया असंतोष: सर्वे

0
29
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू हुए चार साल हो गए हैं. 1 जुलाई 2017 को देश में जीएसटी लागू किया गया था. इसके बाद से जीएसटी की दरों में कई बार बदलाव भी किए गए हैं. वहीं अब एक सर्वे में सामने आया है कि 43 फीसदी कारोबार ने इसे बेहतर माना है.


जीएसटी के चार साल पूरे होने के मौके पर लोकल सर्कल्स ने एक सर्वे किया है. इस सर्वे में सामने आया है कि 43 फीसदी कारोबार ने जीएसटी को बढ़िया करार दिया है. हालांकि जीएसटी से नाखुश कारोबार भी देखने को मिले हैं. 28 फीसदी कारोबार ने जीएसटी को लेकर असंतोष जताया है. सर्वे में सामने आया है कि दो में से एक व्यवसाय जीएसटी अनुपालन बनाम जीएसटी पूर्व व्यापार कराधान पर अधिक समय व्यतीत कर रहा है.


लागत में वृद्धि


वहीं 64% व्यवसायों का कहना है कि जीएसटी के बाद उनके लिए मासिक लेखा लागत में वृद्धि हुई है. इसके अलावा जीएसटीएन वेबसाइट के साथ प्रमुख मुद्दों में समझ, लॉगइन करना और जानकारी जमा करना शामिल हैं. इनको लेकर 46 फीसदी व्यवसायों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा सर्वे में सामने आया है कि 57 फीसदी व्यवसायों का मानना है कि इनपुट और आउटपुट के बीच इनवॉइस मैचिंग जीएसटी में टॉप मुद्दों में शामिल है.


बता दें कि लोकस सर्किल के इस सर्वेक्षण को भारत के 171 जिलों में स्थित व्यवसायों से करीब 18,000 प्रतिक्रियाएं मिलीं. सर्वेक्षण लोकल सर्कल्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से आयोजित किया गया था और सभी प्रतिभागियों को इस सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए स्थानीय सर्किलों के साथ पंजीकृत होना था.


यह भी पढ़ें: बंगाल के वित्त मंत्री ने कहा- GST परिषद की बैठकें विषाक्त हो गई, इनमें सुधार की जरूरत



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here