Alert! इन बैंकों के IFSC कोड हो गए हैं इनवैलिड, जानें आप कैसे कर सकते हैं जनरेट

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

क्या आप नेट बैंकिग या ऑन लाइन बैंकिग सुविधाओं को लेकर लगातार समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। तो इसकी बड़ी वजह आपका इनवैलिड IFSC कोड। कई बैंकों के विलय के बाद से ही IFSC कोड में बदलाव आया है। विलय किए गए सभी बैंकों ने इसको लेकर ग्राहकों को सूचना भी दी थी। अगर आपका बैंक भी विलय हुए बैंकों की लिस्ट में शामिल है तो आपका भी IFSC (Indian Financial System Codes) बदल गया है। ऐसी स्थिति में आपको अपना नया आईएफसी कोड पता करना होगा। आइए जानते हैं कि आप आसानी से कैसे अपना IFSC जनरेट कर सकते हैं। 

सिंडीकेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, देना बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ़ इंडिया, विजया बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, आन्ध्रा बैंक, काॅरपोरेशन बैंक के विलय को लेकर पहले ही घोषणाएं की जा चुकी हैं। ऐसे में इन बैंकों के कस्टमर्स अपना अपडेटेड IFSC वेबसाइट के जरिए पता कर सकते हैं। अब हर जगह नए आईएफएससी कोड का ही प्रयोग करना होगा। 

SBI का यह अकाउंट आपने खुलवाया क्या ? मिल रहा है अधिक ब्याज 

ब्रांच से भी पता किया जा सकता है IFSC 

अग आप अपना नया आईएफएससी कोड पता करना चाहते हैं तो आपको बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सभी जानकारियों को एक बार फिर से भरना होगा। साथ ही कस्टमर केयर फोन करके और बैंक जाकर भी IFSC पता किया जा सकता है। 

अगर आप मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाओं का उपयोग कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप अपनी सभी जानकारियों को एक बार फिर से अपडेट कर दें। जिससे आपको किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़ा। 

इन शेयरों में निवेश करने वाले लोग हुए मालामाल, पिछले 6 महीनों में 266-1062% तक मिला रिटर्न 

क्या होता है IFSC 

IFSC का मतलब है Indian Financial System Code (इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड)। IFSC अंकों और अंग्रेजी अक्षरों से मिलकर बना 11 कैरेक्टर का एक यूनिक कोड होता है, जिसमें शुरू के चार अक्षर बैंक के नाम को दर्शाते हैं और पांचवां कैरेक्टर आमतौर 0 होता है। आखिरी के 6 अंक ब्रांच के कोड के बारे में बताते हैं। IFSC का प्रयोग ट्रांजैक्शन के दौरान बैंकों की ब्रांच की पहचान के लिए किया जाता है। एक ही बैंक के दो ब्रांचों का IFSC कोड भी अलग-अलग होता है।

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here