Coronavirus: आपका साबुन महामारी की लड़ाई में दोस्त हो सकता है, जानिए इस्तेमाल करने के सही तरीके

0
37
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना वायरस की महामारी निरंतर जारी है और देश भर में हजारों जिंदगी को छीन लिया है. दुनिया भी धीरे-धीरे इस हकीकत को स्वीकार करने लगी है कि उसे खतरनाक संक्रामक रोग के साथ कुछ समय के लिए रहना होगा. अभी तक कोई इलाज नहीं है या कोरोना वायरस के इस वेरिएन्ट के लिए वैक्सीन नहीं है. फिर भी, जरूरी है कि सभी एहतियाती सावधानी और सुरक्षात्मक गाइडलाइन्स का पालन करें. बार-बार अपने हाथों को धोना सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षात्मक उपाय है क्योंकि आप कभी निश्चित नहीं हो सकते कि आपके हाथ ने क्या छुआ है. आपको हमेशा इस हकीकत से जागरूक रहने का संकल्प लेने और अपने हाथों को साफ रखने की जरूरत है. 
आपके साबुन की विनम्र पट्टी कोविड-19 समेत कई संक्रामक बीमारियों के खिलाफ आपका दोस्त हो सकता है. 

हाथ को साफ रखने में साबुन का महत्व
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, संक्रमण रोकने का सबसे प्रभावी तरीका साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को धोना है. वास्तव में ये पहला महामारी और सर्वव्यापी महामारी के संदर्भ में पहला सुरक्षात्मक उपाय है. निश्चित रूप से हैंड सैनेटाइजर भी मदद कर सकते हैं. लेकिन इसे आपातकालीन इस्तेमाल के लिए सुरक्षित रखा जाना चाहिए. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, साबुन और पानी से हाथ धोने की कोई जगह नहीं ले सकता. इसलिए सैनेटाइजर की बोतल तक पहुंचने के बजाए आपको जरूर वॉश बेसिन का रुख करना चाहिए.

साबुन का इस्तेमाल क्यों?
आपकी स्किन की सतह पर फैटी एसिड और प्रोटीन रोगाणुओं को उनसे चिमटने में मदद करते हैं. मात्र पानी से हाथ धोना इन रोगाणुओं को दूर करने में आपकी प्रभावी तरीके से मदद नहीं करेगा. लेकिन जब आप साबुन का इस्तेमाल करते हैं, तब अधिकतर वायरस के बाहरी झिल्ली पर उसका विपरीत प्रभाव होता है, और ये अब आपकी त्वचा से चिपक नहीं सकता है. ये आपके हाथों से वायरस को भी धोता है. इसके अलावा कई सारे बैक्टीरिय संक्रमणों की रोकथाम में भी मदद करता है. 

साबुन और पानी से हाथ धोने का सही तरीका
अधिकतर लोग अपने हाथों को साबुन और पानी से धोते वक्त मामूली गलती करते हैं. बहुत सारे लोग सिर्फ अपना हाथ भिगोते हैं, उस पर साबुन मलते हैं और तेजी से उसे धोते हैं. इससे कई सारी हाथों पर की स्पष्ट जगहें छूट सकती हैं और कीटाणु दुबक सकते हैं. इसलिए, आपको अपने हाथों को धोते वक्त सावधान रहने की जरूरत है. 

अपने हाथों को सही तरीके से धोने के लिए बहते पानी के नतीजे अपने हाथों को पकड़ें. साबुन लगाएं और एक साथ अपने हाथों को मलें. इसको 20 सेकंड के लिए करें. अपने हाथ के पीछे धोने के लिए सावधान रहें, उंगली और अपने नाखु के नीचे. पानी से धोएं और अपने हाथों को सुखाने के लिए पेपर तौलिये का इस्तेमाल करें. इस्तेमाल के बाद उसे फौरन डिस्पोज कर दें. अपने हाथों को साफ रखने के लिए इस प्रोटोकॉल का हमेशा पालन करें. 

लहसुन दूर करेगा गले की खराश और खांसी, कोरोना में हो सकता है फायदेमंद

Covid-19: कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसा होना चाहिए आपका मास्क, जानिए

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here