Covid-19: कोरोना काल में क्यों हो रहा है ‘डबल निमोनिया’, जानिए लक्षण और बचाव

0
6
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

भारत में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है. लोगों के सतर्क रहने के बाद भी उन्हें कोरोना प्रभावित कर रहा है. दूसरी लहर में मरने वाले लोगों की संख्या हर रोज बढ़ रही है. इसकी एक बड़ी वजह है कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के लंग्स पर अपना असर छोड़ रहा है. कई मरीजों के दोनों लंग्स कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हो रहा है. इसी समस्या को डबल निमोनिया (Double Pneumonia) कहते हैं. यानी इसमें मरीज के दोनों लंग्स पर असर पड़ता है. जानते हैं क्या है डबल निमोनिया और ये कैसे कोरोना के मरीजों को प्रभावित कर रहा है.


कोरोना मरीजों को क्यों हो रहा है डबल निमोनिया?
डॉक्टर्स का कहना है कि निमोनिया में सिर्फ 1 ही लंग्स में इंफेक्शन होता था. इसमें वायरस शरीर में जाकर लंग्स के किसी एक हिस्से को प्रभावित करता था. लेकिन कोविड में मरीज के दोनों लंग्स प्रभावित हो रहे हैं. डॉक्टर का कहना है कि लंग्स कोरोना वायरस से प्रभावित नहीं हो रहे, बल्कि वायरस से शरीर के अंदर इम्यून रिस्पॉन्स होता है. जो वायरस के साथ हमारे लंग्स को भी प्रभावित कर रहा है. यही इम्यून रिस्पॉन्स हमारी बॉडी के किसी भी पार्ट को इफेक्ट कर सकता है. साधारण भाषा में समझें तो हमारे शरीर के एंटीबॉडीज ही लंग्स को प्रभावित करने लगते हैं. मेडिकल में इसे साइटोक्रोम स्टॉर्म और सामान्य भाषा में डबल निमोनिया कहते हैं.


क्या हैं डबल निमोनिया के लक्षण 
खांसी आना
छाती में दर्द होना
सांस फूलना
ऑक्सीजन का स्तर कम होना
कंजेक्शन
बुखार
ब्रीथिंग रेट बढ़ना
शरीर में बहुत थकान रहना
डायरिया
मानसिक स्वास्थ्य पर असर
नकसीर जैसे लक्षण हो सकते हैं. 


डबल निमोनिया कितना खतरनाक है?
डॉक्टर्स की मानें तो कोरोना में 99 फीसदी मौत लंग्स प्रभावित होने की वजह से हो रही हैं. जिसमें 10 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों की मौत डबल निमोनिया की वजह से हुई है. हालांकि ये नहीं कहा जा सकता कि अगर आपको डबल निमोनिया है तो आप ठीक नहीं हो सकते, लेकिन अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.


घर में कैसे और कब कर सकते हैं डबल निमोनिया का इलाज?
1. अगर आपके लंग्स ज्यादा प्रभावित नहीं हुए.
2. अगर आपका ऑक्सीजन लेवल सही है.
3. ज्यादा खांसी नहीं हो रही और फीवर कम है.
4. सांस नहीं फूल रही है, तो आप घर पर रहकर इलाज करवा सकते हैं.
5. लंग्स को हेल्दी रखने के लिए डबल निमोनिया के मरीजों को प्रोन एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है.


ये भी पढ़ें: कोरोनाकाल में बढ़ाएं नवजात शिशु की इम्युनिटी, अपनाएं ये तरीका



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here