Covid-19: कोरोना मरीजों के लिए अच्छी खबर, घर में रिकवर होने वाले लोगों को नहीं हो रही गंभीर बीमारी

0
11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना वायरस को लेकर हर रोज नए-नए सर्वे सामने आ रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में तेजी से अपना असर दिखाया है. हर रोज संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ रहा है. हज़ारों लोगों की मौत हो रही है. यही वजह है कि लोग कोरोना वायरस से बुरी तरह डरे हुए हैं. हालांकि बहुत सारे मरीज घर में रहकर ही ठीक हो रहे हैं. ऐसे लोगों को वायरस के असर से उबरने में काफी वक्त लग रहा है. अभी हाल में कई सर्वे आए जिनमें कहा गया है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी मरीजों में कई तरह की परेशानी हो रही है.

लेकिन अब ऐसे लोगों के लिए राहत की खबर है. एक नई स्टडी के मुताबिक जो कोरोना संक्रमित मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं हुए हैं. उन्हें गंभीर मरीजों की तुलना में रिकवरी के बाद कम परेशानियां हो रही हैं. मेडिकल जर्नल द लैंसेट की एक स्टडी में इस बात का दावा किया गया है कि Covid-19 के हल्के लक्षणों वाले मरीज यानि जो घर में रहकर ही रिकवर कर गए हैं, उनमें वायरस के लॉन्ग टर्म गंभीर इफेक्ट कम नज़र आ रहे हैं. 
 
इस रिसर्च में इस बात का उल्लेख किया गया है. कि अस्पताल में भर्ती ना होने वाले यानि घर में रहकर ठीक होने वाले कोरोना के मरीजों में गंभीर दीर्घकालिक प्रभाव का खतरा कम दिखा है. हालांकि ऐसे लोगों को हल्के कोविड के आफ्टर इफेक्ट से परेशान रहना पड़ सकता है. जिसे लेकर उन्हें बार-बार डॉक्टर के पास जाने की जरूरत पड़ सकती है.
 
स्टडी में कहा गया है कि घर में रहकर रिकवर करने वाले मरीजों को आगे चलकर कोई गंभीर बीमारी का खतरा नहीं है, लेकिन ऐसे मरीजों में कुछ समय के बाद थ्रोम्बोएम्बोलिज्म की समस्या हो सकती है. इन्हें ठीक होने के 2 हफ्ते से लेकर 6 महीने के बाद तक कई तरह की परेशानी हो सकती है. इन्हें ब्रोन्कोडायलेटर थेरेपी से लेकर डिस्पनिया तक की परेशानी हो सकती है. 

आपको बता दें कि कोरोना वायरस से ठीक हो रहे मरीजों में कई तरह के आफ्टर इफेक्ट सामने आ रहे हैं. कोरोना से ठीर होने वाले मरीजों को हार्ट, किडनी, लिवर और न्यूरोलॉजिकल परेशानी हो रही हैं. ये वायरस शरीर में किसी न किसी तरह का कोई लक्षण छोड़ जाता है. जिससे मरीज को उबरने में काफी वक्त लग सकता है. ऐसे में कोरोना का असर मरीज पर लंबे समय तक रह रहा है. मरीजों में कमजोरी से साथ-साथ कई तरह की मानसिक बीमारियां भी हो रही है. 

ये भी पढ़ें: गंभीर कोविड-19 को हरा सकता है स्टेरॉयड्स, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना न करें इस्तेमाल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here