Eid Ul Fitr 2021 : फोन पर मुबारक़बाद, घरों में ईद की नमाज का ऐलान

0
13
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Eid Ul Fitr 2021 : कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मुस्लिम धर्मगुरूओं ने ईद के पर्व को सादगी से मनाने की अपील की है। धर्मगुरूओं ने कोरोना के प्रभाव को कम करने और चैन तोड़ने के लिए इस बार फोन पर मुबारकबाद और घरों में ईद की नमाज अदा करने का ऐलान किया है। साथ ही लॉकडाउन और शासन-प्रशासन से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की है।

12 दिखा चांद तो 13 को मनेगी ईद
शहर काजी मशरूर अब्बासी ने कहा कि 13 या 14 मई (चांद दिखने पर निर्भर) ईद उल फितर का पर्व मनाया जाएगा। ईद उल फितर पर लोग एक दूसरे को ईदी और मुबारकबाद देते हैं। लेकिन इस बार कोरोना महामारी में खुद के साथ दूसरो को भी महफूज रखना है। इसलिए सभी से ईद की नमाज घरों में ही अदा करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि मस्जिदों में केवल पांच नमाजी ही ईद की नमाज अदा करेंगे। वहीं सभी से दूरी बनाकर घर रहकर फोन पर ही एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देंगे। शहर इमाम जमीर बेग कासिम ने कहा कि कोरोना से बचाव करते हुए सभी लोग मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करके सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए परिवार के साथ ईद मनाएंगे। उन्होंने कहा कि मुल्क में अमन चैन और कोरोना जैसी बीमारी के खात्में के लिए दुआ करेंगे। शहर इमाम ने बताया कि इसके लिए सोशल मीडिया पर वीडियो के माध्यम से भी लोगों से सावधानी के साथ दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ईद का त्योहार मनाने की अपील की है।  

दिल्ली में चांद निकलने का समय (Moon Rising Time Delhi) –
12 मई 2021- 05:50 AM से 7:37 PM तक (चांद दिन में रहेगा और शाम तक दिखेगा)।
13- मई 2021 – 06:26AM से 8:32 PM तक

लखनऊ में चांद निकलने का समय (Moon Rising Time Lucknow) –
12 मई 2021- 05:37 AM से 7:18 PM तक
13- मई 2021 – 06:14 AM से 8:13 PM तक
 

13 रमजान का महीना चल रहा है। मंगलवार को गुरुग्राम के सदर बाजार स्थित जामा मस्जिद के बाहर (ईद उल-फ़त्रि) ईद को लेकर लोगों ने सेवइयों की खरीदारी की। इस साल रमजान 13 अप्रैल से शुरू हुए थे, इसलिए ईद उल फितर 13 मई, गुरुवार या 14 मई, शुक्रवार को चांद नजर आने के बाद मनाई जा सकती है।

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here