Fact Check: भारतीय रिजर्व बैंक ने गूगल पे को कर दिया है बैन? जानिए क्या है सच्चाई

0
2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

हाल ही में ट्विटर पर कुछ ट्वीट्स वायरल हुए थे, जिसमें कहा गया था कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने गूगल पे को बैन कर दिया है.सोशल मीडिया पर ट्वीट्स वायरल होने के बाद इस बात की गंभीरता से जांच की गई. 

पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, आरबीआई ने गूगल पे को बैन नहीं किया है. यह महज एक अफवाह है. कहा गया है कि गूगल पे के जरिए किए जा रहे सभी पैमेंट्स सुरक्षित हैं और आरबीआई की देखरेख में किया जा रहा है.

एनपीसीआई ने दी ये जानकारी 

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने यह स्पष्ट किया है कि भारत में गूगल पे पर बैन नहीं है. एनपीसीआई भारत में डिजिटल पेमेंट्स को संचालित और यूनिफाइड पेमेंटेस इंटरफेस (यूपीआई) को विकसित करने का काम करती है. यूपीआई का इस्तेमाल गूगल पे, फोन पे और पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म्स के जरिए पेमेंट्स के लिए किया जाता है.

ट्विटर पर चल रहा था ट्रेंड 

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ट्रेंड #GPayBannedByRBI (रिजर्व बैक द्वारा गूगल पे पर प्रतिबंध) चल रहा था. इसके साथ एक खबर चल रही थी, जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि गूगल पे एक पेमेंट्स सिस्टम ऑपरेटर नहीं था. हालांकि इसके तुरंत बाद ही एनपीसीआई ने एक बयान जारी करते हुए यह साफ किया कि पेमेंट्स के लिए गूगल पे सुरक्षित और अधिकृत है. कई सोशल मीडिया यूजर्स ने ट्विटर पर मीम भी शेयर की थी. हालांकि, फैक्ट चेक करने के बाद पता चला कि यह महज अफवाह है और आरबीआई ने गूगल पे पर बैन नहीं लगाया है. नीचे देखें कुछ ट्वीट्स.

ये भी पढ़ें :-

Best Selling Cars: कोरोना काल के बावजूद इन कारों का रहा जलवा, देश में सबसे ज्यादा हुई बिक्री

कोरोनाकाल में ऑटो इंडस्ट्री को बड़ी राहत, जून में गाड़ियों की रिटेल सेल में आई तेजी- FADA



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here