Father’s Day 2021: इस फादर्स-डे को बनाएं यादगार, पिता को दें इन स्कीम्स का तोहफा

0
23
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Father’s Day 2021: आज फादर्स-डे है, लोग इस मौके पर अपने पिता को अलग-अलग गिफ्ट दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने पिता को इस खास मौके पर कोई स्पेशल गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो यह सभी स्कीम्स आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। साथ ही यह फादर्स-डे आपके लिए काफी यादगार भी बन जाएगा। आइए डालते हैं एक नजर ऐसी स्कीम्स पर जिसे आज आप तोहफे के रूप में खरीद कर अपने पिता को कर सकते हैं। 

बैंक एफडी 

बैंक फिक्सड डिपाॅजिट आज भी बहुत पाॅपुलर है। सीनियर सिटीजन की अधिकतर च्वाइश बैंक एफडी होते हैं। बैंक के फिक्सड डिपाॅजिट स्कीम्स पर महीना, तिमाही, छमाही और सालाना ब्याज दर मिलता है। जबकि सीनियर सिटीजन को बैंकों के एफडी पर 0.5 प्रतिशत का अधिक ब्याज मिलता है।बैंक सीनियर सिटीजन के लिए 7 दिन से 10 साल तक के लिए एफडी स्कीम्स पर अलग-अलग ऑफर देर रहे हैं।  

विदेशी मुद्रा भंडार के मामले में चौथे स्थान पर पहुँचा भारत, इस देश को छोड़ा पीछे 

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम

पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिकों को भी स्पेशल सुविधा देता है। इस योजना के तहत 7.4 फीसदी ब्याज दर मिलता है। यह योजना 60 या उससे ज्यादा उम्र वाले लोगों को लाभ देने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत पांच साल के लिए निवेश किया जाता है। इसमें आप मिनिमम एक हजार रुपए जमा कर सकते हैं और अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत निवेश पर टैक्स की छूट मिलती है।

पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम प्लान एक ऐसी स्कीम है जहां इनवेस्ट करने पर निवेशक हर महीने रिटर्न पा सकता है। मान लीजिए अगर आप ने इस स्कीम के तहत 9 लाख रुपये जमा किए हैं, तो आपको हर महीने 4,950 रुपये मिलेंगे। मौजूदा समय में इस स्कीम पर 6.6% की दर से सालान 59,400 रुपये ब्याज बन रहा है। इस स्कीम की सबसे खास बात है कि ब्याज हर साल बढ़ता रहता है। 

इस स्कीम के तहत आप मंथली इनकम 4,950 रुपये हर महीने निकाल सकते हैं। आप जो भी पैसा निकालेंगे वह ब्याज राशि होने के कारण उसका प्रभाव मूल धन पर नहीं पड़ता है। वह पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। पोस्ट की मंथली स्कीम के तहत ज्वाइंट और सिंगल दोनों तरह के खाते खोलने का विकल्प मौजूद रहता है। 

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस)

एनपीएस एक वाल्युंटरी डिफाइन्ड कांट्रिब्यूशन रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है और इसे कोई भी वेतनभोगी ले सकता है। एनपीएस लेने वाले वाले व्यक्ति का पैसा इक्विटी या डेब्ट या दोनों में निवेश किया जाता है। एनपीएस लेने वाले व्यक्ति को 60 साल पूरा होने पर कितना पैसा पेंशन में मिलेगा यह बाजार पर निर्भर करता है। एक्सपर्ट के अनुसार मौजूदा समय में 8 फीसदी से 12 फीसदी तक रिटर्न मिलता है। लेकिन बाजार पर निर्भर होने की वजह से रिटर्न को लेकर कोई निश्चित राशि तय नहीं होती है।

अटल पेंशन योजना 

यह योजना भी अनऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के कामगारों के लिए है। इसके तहत 60 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने न्यूनतम 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और 5000 रुपये का गारंटेड पेंशन देने का प्रावधान है। 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकता है। 

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे। अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे। 

Petrol Price Today: आज 30 पैसे महंगा हुआ डीजल, पटना में पेट्रोल 100 के करीब, चेक करें अपने शहर का रेट 

 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here